लाडली योजना: बेटी पैदा होने पर ₹36000 रुपये देगी सरकार, जानिए कैसे ले पाएंगे इसका लाभ

News

आज 21वी सदी में भी बहुत सारे समाज या लोग ऐसे हे जिन्हे सिर्फ बेटा ही चाहिए। उनके परिवार में अगर बेटी का जन्म होता है तो वह खुशिया नहीं मनाते। देश में जितने पुरुष है उतनी महिलाए नहीं है। इसी बात को सरकार भी अच्छे से समझती है। इसीलिए सरकार ने बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए एक योजना शुरू की है।

बतादे के सरकार ने बेटियों को बढ़ावा देने के लिए ख़ास योजना शुरू की है उसका नाम है लाड़ली योजना। सरकार इस योजना के तहत लड़की के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई तक राज्य सरकार की ओर से 36 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है। जो उसे अलग—अलग चरणों में दिए जाते हैं। तो क्या है योजना और कैसे लें इसका लाभ, जानें विवरण।

दिल्ली सरकार ने बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के मकसद से मुख्यमंत्री लाडली योजना की शुरुआत की है। इसमें बच्चियों के जन्म और पढ़ाई के विभिन्न चरणों में सरकार उन्हें आर्थिक मदद देगी। इसके तहत बैंक खाते में रकम डाली जाएगी जिसे बच्ची के 18 साल के होने के बाद उनकी जरूरत के हिसाब से निकाला जा सकेगा। योजना के तहत बच्चियों को कुल 35 से 36 हजार रुपए दिए जाते हैं।

मुख्यमंत्री लाडली योजना के अंतर्गत पहली किस्त बच्ची के जन्म के समय मिलेगी। अगर लड़की का जन्म अस्पताल में होता है तो उस समय के दौरान ₹11000 दिए जाएंगे। अगर लड़की का जन्म घर पर होता है तो उस समय ₹10000 दिए जाएंगे, इसके बाद सरकार बच्ची के पहली कक्षा में दाखिले के समय आर्थिक सहायता करेगी। इस योजना के तहत लाभ छठी, 9वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में जाने पर भी मिलेगा। सरकार हर बार 5-5 हजार रुपये देगी।

बतादे के इस योजना का लाभ सिर्फ दिल्ली में रहवासी को मिलेगा। अगर आप इस योजना से जुडी ज्यादा जानकारी लेना चाहते है तो सरकारी या मान्यता प्राप्त स्कूल और दिल्ली सरकार के सामाजिक कल्याण विभाग के कार्यालय से भी आप संपर्क करके इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *