रोजाना 2 रूपये से भी कम के निवेश में पाये 36000 ,अब तक 46 लाख से ज्यादा लोग उठा चुके है फायदा

Informational News

सरकार की इस योजना में देश में सभी लोगो को अपने अपने बुढ़ापे की फिक्र होती है। रिटायरमेंट के बाद वो कैसे गुजरा करेंगे इसके लिए जवानी में ही रिटायरमेंट की प्लानिंग कर लेना फायदेमंद होता है। अगर आप भी अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग करना चाहते हो यह खबर आपके लिए फ़ायदेमदं साबित हो सकती है।

वैसे तो रिटायरमेंट के बाद के लिए बहुत सी योजना होती हैं। लेकिन आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले है , जहा पर आप रोजाना 2 रूपये से भी कम निवेश करने आपको 3000 प्रति महीना पेंशन मिलेगा। हम बात कर रहे है प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के बारे में।

बतादे के इस सरकारी स्कीम में आप प्रतिदिन 1.80 रुपये निवेश कर बुढ़ापे में हर महीने 3,000 रुपये का पेंशन आसानी से प्राप्‍त कर सकते हैं। बता दें कि केंद्र सरकार की यह स्योजना उन लोगो के लिए है जिनकी इनकम कम है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आयु सीमा तय की गई है।

अगर आप इस योजना से 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं, तो आपको हर महीने 55 रुपये निवेश करने होंगे। वहीं, अगर आप 30 साल से जुड़ते हैं, तो 100 रुपये जमा करने होंगे। अगर 40 साल की आयु है, तो आपको 200 रुपये का निवेश करना पड़ेगा।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो उसकी कुछ पात्रता है जैसे के इस योजना से वही लोग जुड़ सकते है जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होती है। बताद के टैक्स पेयर्स इस योजना में निवेश नहीं कर सकते। आवेदक की मासिक आय 15000 रुपये से कम होनी चाहिए। आवदेक के पास अपना सेविंग बैंक अकाउंट या जनधन बैंक अकाउंट होना जरूरी है।

अगर आप इस योजना के तहत अपने एकाउंट खुलवाना चाहते है तो सबसे पहले आप प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना maandhan.in/shramyogi पर लाॅगइन करें। होम पेज पर ‘क्लिक हियर टू अप्लाई नाउ’ लिंक पर क्लिक करें, इसके बाद Self Enrollment पर क्लिक करें। अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और Proceed पर क्लिक करें। अब आपको आवदेक का नाम, ईमेल आइडी, कैप्चा कोड भरने के बाद OTP आएगा, उसे भरें। इसके जरूरी दस्तावेज अपलोड करें। फाॅर्म जमा करने के बाद प्रिंट जरूर कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *