रामदेव की कंपनी ने निवेशको को बना दिया अमीर! एक ऐसी कंपनी जिसने 2 साल मे ही 1 लाख के बना दिए 70 लाख!

Informational

भारत में बाबा रामदेव को कौन नहीं जानता। बाबा रामदेव अपने योग शिक्षा के लिए भारत ही नहीं मगर दुनिया भर में मशहूर है। वह सालों से भारत के कोने कोने में घूम के योग का प्रचार करते आ रहे हे। बाबा रामदेव अपने मजाकिया स्वभाव की वजह से न्यूज़ चैनल पर भी चर्चा में रहे हैं। वही विवादास्पद टिप्पणी के लिए भी आजकल चर्चा में रहे हैं। बाबा रामदेव ने पतंजलि नाम से अपनी कही प्रोडक्ट बाजार में लाए और उसको लोगो ने हाथो हाथ खरीद लिया गया। पतंजलि के अलावा भी बाबा रामदेव ने 2019 में एक कंपनी खरीदी जो रातों-रात उसके शेयर ₹22 से बढ़कर 1500 तक पहुंच गए थे। आइए जानते हैं इस कंपनी के बारे मे।

रुचि दिया 2010 से ही पूरे इंडिया में सोया प्रोडक्ट और अपने कही जाने माने प्रोडक्ट की वजह से मशहूर हे। 2019 तक रुचि सोया का कर्ज इतना बढ़ गया था कि उसका बाजार में टिकना मुश्किल हो रहा था। उसी वक्त बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेदा ने रुचि सोया को 4000 करोड से भी ज्यादा पैसे में खरीद लिया। रुचि सोया बहूत सी प्रोडक्ट मार्केट मे मिलती हे। जिसमें सोया तेल, सोया से बनने वाली अलग अलग चीज है, वनस्पति तेल, रुचि गोल्ड मुस्टर्ड ऑयल सनरीच सनराइज ऑयल, न्यूट्रेला मस्टर्ड ऑयल, और साबुन भी बनाता हे।

2019 में 12000 करोड़ के कर्जे में रुचि सोया के जाने के बाद बैंक करप्ट हने के कदर पर आ गया था। उस वक्त रुचि सोया के शेयार की कीमत सिर्फ 22 के करीब थी जैसे ही पतंजलि ने रुचि सोया को 4000 करोड़ से भी ज्यादा मे खरीदा उसके बाद शेयर की कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती गई। रुचि सोया की कीमत कुछ वक्त पहले 1500 तक पहुंच गई। यानी अगर आप 2 साल पहले ₹100000 के लगाते हैं तो आज उसकी कीमत 50 लाख के करीब होती। और यही शयर अगर आप कुछ समय पहले बेच देते तो आपको 70 लाख तक मिल सकते थे।

रुचि सोया ₹22 से लगातार अपर सर्किट बढती रही, एक वक्त पर 1500 तक पहुंच गई थी। आज हम आपको यह खबर इसलिए बता रहे हैं कि आज रुचि सोया को सेबी की तरफ से भी एप्रुवल्स मिल गए हैं। रुचि सोया की आज की कीमत 1100 से भी अधिक है। इतना भारी रिटर्ंस दे ऐसा शेर ढूंढना सही में एक चुनौती भी हे और नसीब भी चाहिए। एक अछे सलाहकार और अनुभव से ही ऐसे शेर की पहचान की जा सकती है। निवेष से पहिले किसी विशेषज्ञ की सलाह ले!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *