ये AC लगाते ही बस 3 बल्‍ब के बराबर आएगा बिजली का बिल! मिनटों में कमरे को बना देगा शिमला, कीमत भी कम

News

गर्मी और उमस के चलते लोग परेशान हो गए है. AC की जरुरत तो सबको होती है, लेकिन सबके बस का नहीं होता AC खरीदना. कुछ लोग AC तो खरीदले लेकिन उसके इस्तेमाल करने से आता बिल सबको परेशानी में डालता है. लेकिन अब एक ऐसा AC बाजार में आ गया है जिसको इस्तेमाल करने पर केवल 3 बल्ब इस्तेमाल करने जितनी बिजली खर्च होती है. आइये जानते है इस AC के बारेमे.

यह AC Tupik private ltd नाम की कंपनी ने बनाया है. इसके फाउंडर रवि पटेल है. रवि ने एक ऐसा AC बनाया है जो केवल 3 बल्ब जितनी बिजली खर्च करता है. यह बाकी AC के मुकाबले 60 से 70 प्रतिशत बिजली की खपत कम करता है. इस AC को नाम दिया है Tupik Bed AC. इसका डिजाईन ऐसा है की यह एसी केवल बेड एरिया में काम करता है और बेड एरिया कोही ठंडा करता है.

Tupik Bed AC पर्यावरण के लिए भी काफी फायदेमंद है. कंपनी इसके साथ तम्बू भी देती है जिसकी मदद से यह एसी केवल उसी एरिया में काम करता है. Tupik Bed AC के सिंगल बेड के एसी इ कीमत 17900 रुपये है और डबल बेड के एसी की कीमत 19900 रुपये है. यह एसी आप खरीद लेते है तो आपको कम बिजली के साथ साथ पैसो की भी बचत होती है.

Tupik Bed AC केवल 400w बिजली की खपत करता है, जो अपने आप में बहोत बेहतरीन है. आपकी जानकारी के लिए बतादे की इसको आप सोलर एनर्जी सभी चला सकते है. यह एसी 5 एम्पियर के सोकेट के जरिये भी चलता है. जिसके कारण आपको एसी के लिए नई लाइन खिचनेकी जरुरत भी नहीं होती है. इसको आप 1kva इन्वर्टर के जरिये भी चला सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *