ये 5 सरकारी कंपनियां इसी वर्ष प्राइवेट हो जाएगी, वित मंत्री ने कर दिया ऐलान

News

कोरोना महामारी ने देश अर्थव्यवस्था के विकास के पहिए को जैसे पंचर कर दिया है। अब देश की सरकार देश के सामने अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए और अर्थव्यवस्था को विकास की गति प्रदान करने के लिए लगातार बड़े कदम उठाने होंगे। ऐसे में सरकार कुछ कंपनिया पिछले कुछ सालो से नुकसान कर रही है इसीलिए इस सरकारी कंपनियों का सरकार निजीकरण करने जा रही है।

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योग मंडल सीआईआई की सालाना बैठक में संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी को नियंत्रण करने के लिए जो पाबंदियों लगाई गई है उसको हटाने बाद देश की अर्थव्यवस्था में तेजी और गति देखने के संकेत हैं।

निर्मला सीतारमण ने और जानकारी देते हुआ कहा की मौजूदा वित्त वर्ष में विदेशी निवेश यानी की फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट में पिछले वर्षो से 37 प्रतिशत वृद्धि हुई है। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार इस वित्त वर्ष में 1.75 लाख करोड़ रुपये के विनिवेश का लक्ष्य पूरा कर देगी जो अभी तक का सबसे ज्यादा विदेशी निवेश है। सरकार एयर इंडिया, भारत पेट्रोलियम, बीईएमएल, शिपिंग कॉरपोरेशन और कंटेनर कॉरपोरेशन का इसी साल निजीकरण करेगी।

निर्मला सीतारमण ने कहा के भारतीय रिजर्व बैंक के साथ मिलकर हम देश की अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम एशिया की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी है ,अभी कोरोनावायरस की दो बड़ी लहरों के कारण देश की अर्थव्यवस्था में थोड़ी सी रोक लग गई है लेकिन हम जल्द ही इससे उभर जायेंगे। आगे अपने भाषण में बताया के देश की सरकार देश में बढ़ रही महंगाई को जल्दी कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *