ये 2 टिप्स बता देंगे आम खट्टा है या मीठा? खरीदते वक्त जरूर रखें ध्यान, नहीं होगा पछतावा

News

गर्मियो का सीजन शुरू हो चूका है. एक तरफ बाजार में कूलर और AC की डिमांड बढ़ चुकी है. साथ साथ आम की डिमांड भी काफी बढ़ चुकी है. लेकिन बहोत ज्यादा डिमांड को पूरी करने के लिए कुछ लोग आम को कृत्रिम तरीके से पका कर लोगो को बेचते है. लोग भी आननफानन में कुछ देखे बिना आम खरीद लेते है. लेकिन आज हम आपको आम खरीदने की ऐसी टिप्स बताने जा रहे है जिसकी मदद से आपको अच्छे और कुदरती तरीके से पके आम मिलेंगे.

मीठा और कुदरती पका आम खरीदने से पहले आपको आमके रंग से ज्यादा आम के छिलके के ऊपर ध्यान देना चाहिए. अगर आम कुदरती तरीके से पका होगा तो उसके छिलके पर एक भी दाग नहीं होगा अगर आम कुत्रिम तरीके से यानी की केमिकल की मदद से पका होगा तो उसके छिलके के ऊपर काले धब्बे आपको दिखाई पड़ेंगे. अगर आप बाजार जाते अहि ओत काले धब्बे वाले आम दिखाई पड़ते है तो उन्हें ना ख़रीदे.

दूसरी टिप आपको कुदरती आम खरीने के लिए बताते है. आम लेते वक्त आम्प्को अपने हाथो में लेकर सुंग कर देखना चाहिए. अगर आम मेसे आपको नेचुरल आम की खुशबु आ रही है तो समजिये की यह नेचुरली पका आम है. आम को लोग अल्कोहोल और केमिकल की मदद से पकाते है. अगर अंको सूंघने पर केमिकल या अल्कोहोल की खुशबु आती है तो समज लीजिये की उसमे कुछ जोल है.

इसके अलावा आप आम को दबा कर भी देख सकते है. कई बार ऊपर से आम पका हुआ दीखता है लेकिन उसके अन्दर कच्चा होता है. ऐसे में आपको आम को दबा कर देखना है. अगर आम थोडा दबता है तो समज ल्जिये की यह अच्छे से पका हुआ है. धयन रहे की आम ज्यादा दबा हुआ न हो, नहीं तो वह अन्दर से ख़राब भी हो सकता है. गला हुआ आम सेहत के लिए बहोत हानिकारक होता है.

अब आप जबभी आम खरीदने के लिए जाए तो यह टिप्स जरुर से ध्यान में रखे. यह टिप्स आपको काफी मदद देगी और नेचुरल आम खरीद कर सकेंगे. इस लेख को आप अपने परिजन और मित्रो के साथ शेयर कर सकते है. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *