यूपी: ‘CM सामूहिक विवाह’ में शख्स ने कुछ पैसे और दहेज़ की लालच में अपनी ही ‘बहन’ से की शादी, फिर जो हुआ उससे सब !

Uncategorized

हमारे देश में आये दिन कुछ न कुछ अजीबो गरीब मामले सामने आते रहते है। जो हमने कभी न सुने होते और देखे होते है। आज के समय में देश में कुछ लोग ऐसे है जो कुछ पैसो के लिये कुछ भी करने को तैयार हो जाते है। लेकिन आपने कभी ऐसा सुना है के किसी शख्स ने अपनी ही बहन से शादी करी हो वो भी कुछ पैसो और दहेज़ की लालच में आके।

बतादे के यह अजीबो गरीब मामला उत्तरप्रदेश के फिरोजाबाद के टूंडला से सामने आये है। जहा पर एक शादी शुधा भाई ने अपनी चहेरी बहन से शादी कर ली है। बताया जा रहा है के कुछ रुपयों और दहेज़ की लालच में आकर दोनों ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शादी करली है।घटना के सामने आने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. शादी के लिए दूल्हा दुल्हन के सत्यापन करने वाले अधिकारियों को नोटिस दिया गया है।

बता दें, फिरोजाबाद के टूंडला ब्लॉक के नारखी कस्बे में 51 जोड़ों की शादी कराई गई थी। सरकार की तरफ से दहेज का सामान और कुछ पैसे भी नवविवाहित जोड़ों के दिए गए थे। शनिवार को हुए सामूहिक विवाह योजना में जिन जोड़ों की शादियां हुई थी उनके फोटो इलाके के लोगों के पास सोशल मीडिया के माध्यम से पहुंचे। तो पता चला कि दो बच्चों के पिता महेंद्र सिंह ने अपनी चचेरी बहन से ही शादी कर ली। इतना ही नहीं दहेज का सारा सामान और सरकारी सहायता भी ले ली।

सामूहिक विवाह के लिए जिला प्रशासन द्वारा जब जोड़ों का चयन किया जाता है, तो इनके आधार कार्ड, वोटर कार्ड, बैंक की पासबुक की अच्छी तरह से जांच की जाती है। इस जोड़े का भी सत्यापन ग्राम पंचायत मरसेना के सचिव कुशल पाल, ग्राम पंचायत बिरौली के सचिव अनुराग सिंह, एडीओ कोआपरेटिव सुधीर कुमार तथा एडीओ समाज कल्याण विभाग के चंद्रभान सिंह ने किया था। लेकिन बावजूद इसके यह शादी हुई। जब यह मामला खुला तो जिला प्रशासन ने सभी अधिकारियों को नोटिस जारी कर इस बड़ी गलती का स्पष्टीकरण मांगा।

वहीं टूंडला के ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर नरेश कुमार ने बताया कि फर्जी तरीके से शादी करने वाले जोड़े के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। इसके अलावा सरकार द्वारा दहेज में दिया गया सामान भी इनसे वापस लिया जा रहा है। इनके द्वारा प्रस्तुत किए गए आधार कार्ड की भी जांच की जा रही है।

इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़ ने बताया कि मामला संज्ञान में आने के बाद इसकी गहनता के साथ जांच की जा रही है। इस मामले में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अब सभी 51 नव विवाहित जोड़ों की दोबारा से जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *