यूपी में खिलाड़ियों को बड़ी सौगात देने की तैयारी में योगी सरकार, गांवों में बनाएगी ओपन GYM

News

उत्तरप्रदेश की सरकार द्वारा राज्य के लोगो के कल्याण के हेतुअनुसार कई योजनाये चलाई जा रही है। इस सभी योजनाओ में से एक योजना प्रदेश के युवाओ के लिए भी है। इस योजना का नाम है खूब-खेलो-खूब बढ़ो। बतादे के इस मिशन को साकार करने में जुटी राज्य सरकार का मुख्य लक्ष्य गांव से निकलने वाले खिलाड़ियों पर सबसे अधिक है.पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन करने वाले ये खिलाड़ीयो को अपने ही गांव में खेल से जुडी अत्याधुनिक सगवड मिले इसके लिए उत्तरप्रदेश सरकार कई योजनाएं बना रही है।

उत्तरप्रदेश युवा कल्याण विभाग मनरेगा योजना से ग्राम पंचायत स्तर पर गांव-गांव तक खेलों के मैदान और ओपन जिम की व्यवस्था करने में लगा है तो दूसरी तरफ सरकार खेल प्रतिभाओं को निखारने और प्रदेश के अंदर खेल प्रतिस्पर्धा को तेज करने के भी प्रयास कर रही है।

खिलाड़ी खेलने के साथ अपनी फिटनेस का भी ध्यान रखें इसकी चिंता सरकार कर रही है। खेलों को बढ़ावा देना और खिलाड़ियों को खेल की सुविधा उपलब्ध कराना उत्तरप्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है।

सरकार का उद्देश्य खेलों में उत्तर प्रदेश को देश के अंदर अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित करना है। प्रदेश में खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिये बेहतर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण देने वाले विशेषज्ञ कोच नियुक्त किये गये हैं। छात्रावासों में खिलाड़ियों की सहूलियत बढ़ाने के साथ-साथ नए स्टेडियम का निर्माण भी तेजी से कराया जा रहा है।

गौरतलब है कि पिछले कार्यकाल में योगी सरकार ने 19 जनपदों में 16 खेलों के प्रशिक्षण के लिये 44 से अधिक छात्रावास बनवाए, खेल किट के लिये धनराशि को 1000 से बढ़ाकर 2500 रुपये किया है। ओलंपिक खेलों में पदक जीतकर लाने वाले खिलाड़ियों को कई इनाम भी दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *