यूपी के 15 करोड़ लोगों को लग सकता है झटका, बंद हो सकती है फ्री राशन योजना!

News

फ्री राशन योजना को लेकर यूपी के 15 करोड़ लोगों को बड़ा झटका लग सकता है। कोरोना काल में शुरू की गई फ्री राशन योजना अब बंद हो सकती है। मार्च तक चलने वाली इस योजना को आगे बढ़ाने के अभी कोई आधिकारिक आदेश नहीं आए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि योजना को आगे बढ़ाने के लिए अगर कोई आदेश नहीं आते हैं तो इस योजना को बंद कर दिया है।

बता दें कि योगी सरकार ने मार्च तक फ्री राशन योजना को बढ़ाया था। इसके बाद यह योजना आगे बढ़ेगी या नहीं यह तो नई सरकार के गठन के बाद ही पता चलेगा, लेकिन फ्री राशन पाने वाले लोगों को अभी इसको लेकर चिंता सताने लगी है। अगर यह योजना मार्च के बाद जारी नहीं रखेगी गई तो 15 करोड़ लोगों को राशन खरीदकर लेना होगा।

फ्री राशन योजना में गरीबों को पांच किलो राशन प्रति यूनिट के साथ ही मुफ्त में रिफाइंड तेल, नमक व चने दिया जाता है। रामपुर जिलापूर्ति अधिकारी अभिषेक कुरील के बताते हैं कि, यह योजना मार्च माह तक के लिए ही शुरू की थी। फिलहाल इसे आगे बढ़ाने से संबंधित कोई आदेश नहीं मिला है। अगले आदेश का इंतजार किया जा रहा है।

कोरोनावायरस संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन में केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार ने गरीबों को मुफ्त में राशन देने की योजना शुरू की थी। जब पहली लहर खत्म हुई तो इस योजना पर ब्रेक लग। पर कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर आने के बाद फ्री राशन योजना को मई 2021 से फिर शुरू किया गया था। दिवाली 2021 पर इस योजना को होली 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया था। शासन ने इस योजना का लाभ मार्च तक देने का फैसला किया था। मार्च माह में यह योजना खत्म होने जा रही है। इस वक्त जनता और आपूर्ति विभाग दोनों संशय में हैं। आपूर्ति विभाग को नए आदेश का इंतजार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *