यूपीवालों को जल्द मिलेगी गुड न्यूज़, गांव में ही बनवा सकेंगे जाति, आवास, जन्म और मृत्यु जैसे प्रमाणपत्र

News

उत्तरप्रदेश में फिर से एक बार योगी आदित्यनाथ की सरकार बन है। सरकार बनते ही योगी आदित्यनाथ फूल एक्शन में है। सत्ता में आते ही योगी की चुनाव के दौरान किये गए वादों को पूरा करने के लिए धड़ाधड़ एक के बाद एक फैसले ले रहे है। बतादे के योगी का लक्ष्य है के वह आने वाले 100 दिनों मे चुनाव में किये गए वादों को पूरा करेंगे।

बतादे के चुनाव के दौरान फ्री राशन योजना एक बहुत बड़ा मुद्दा रहा था। इसके साथ वादा किया गया था के पंचायत भवनों में विकसित हो रहे ग्राम सचिवालय को कामन सर्विस सेंटर के रूप में काम में लाने की योजना है। जहां ग्रामीणों को मामूली शुल्क अदा करने पर इन प्रमाणपत्रों के अलावा खसरा खतौनी की नकल आदि उपलब्ध करवाई जाएगी।

उत्तर प्रदेश में लोग बहुत जल्द ही अपने गांव के पंचायत भवन से जाति, स्थायी आवास, जन्म और मृत्यु के प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकेंगे। दरअसल पंचायतीराज मंत्रालय ने अपने 100 दिन की जो कार्ययोजना पेश की है, उसमें पंचायत भवनों में विकसित हो रहे ग्राम सचिवालय को कामन सर्विस सेंटर के रूप में काम में लाने की योजना है। जहां ग्रामीणों को मामूली शुल्क अदा करने पर इन प्रमाणपत्रों के अलावा खसरा खतौनी की नकल आदि उपलब्ध करवाई जाएगी।

अभी तक इन दस्तावेजों को हासिल करने के लिए लोगों को अपने गांव से दूर कस्बे या शहर में स्थित कामन सर्विस सेंटर के चक्कर लगाने पड़ते हैं। हालांकि अब ग्राम पंचायत सहायक की मदद से पंचायत सचिव ही ये सारे दस्तावेज़ जारी कर सकेंगे. इसके अलावा ग्राम सचिवालय में अब बैंकिंग सखी भी मौजूद रहेंगी जो गांववालों के बैंक से जुड़े कामों में मदद करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *