म्यूच्यूअल फंड्स: इन 3 फंड्स ने पिछले 6 महीने में दिया है शानदार रिटर्न, नए साल में आप भी शुरू कर सकते हैं इनमें SIP

Informational News

पिछले 1 साल में शेयर मार्केट से निवेशकों को भारी रिटर्न मिला है। साथ ही निवेशकों की संख्या भी भारी मात्रा में बड़ी है। हर कोई अपनी कमाई का थोड़ा हिस्सा मुश्किल वक्त के लिए बचा के रखना चाहता है। और इसके लिए लोग अलग-अलग निवेश की तकनीकी उपयोग मे लेते है। कोई एसआईपी के जरिए निवेश करता है तो कोई फिक्स डिपॉजिट में अपने पैसे रखता है, तो कोई सोने मे तो कोई पीपीएफ, एलआईसी या बोड जैसे अलग अलग तरीके से निवेश करना पसंद करते हैं। आजकल लोग मुट्यूल फंड मे जम के निवेश कर रहे है, आइए जानते हैं ऐसे ही 3 फंड जिन्होंने पिछले 6 महीने में शानदार रिटर्न दिया है।

आईडीएफसी लार्ज कैप फंड: IDFC large cap fund:

लार्ज कैप फंड हमेशा दिग्गज शेयरों में यानी कि लार्ज कैप शेयर्स में निवेश करते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आप SIP का यूज करके निवेश कर सकते हैं जिसमें आपको हर महीने कुछ रकम म्यूचुअल फंड में जमा करवानी होगी। आईडीएफसी में पिछले 6 महीने में बहुत ही शानदार रिटर्न दिए है। पिछले 3 महीने में 3% और पिछले 6 महीने में आईडीएफसी लार्ज कैप फंड ने 17% के आसपास का रिटर्न दिया है।

Nippon India Large Cap Fund:

निप्पोन इंडिया लार्ज कैप फंड भी बाजार में बड़े शेयरों में निवेश करता है और भरोसेमंद और नामी शेयरों में निवेश करना पसंद करते हैं। जब भी बाजार में गिरावट आती है तो उसका इफेक्ट स्मॉल कैप और मीडियम कैप पर ज्यादा दिखता है वही लार्ज केप फंड पर इसका असर थोडा कम रहता है। इसलिए लार्जकैप में निवेश करना थोड़ा सेफ माना जाता है। निप्पोन इंडिया लार्ज कैप फंड ने एक सप्ताह मे 1.5 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। पिछले 3 महीने में 3%, वहीं पिछले 6 महीने में 15% तक का भारी रिटर्न दिया है। यानी कि 6 महीने मे अगर आपने एक लाख भी इसमें लगाए हुए होते तो आपको ₹115000 मिलते।

Kotak bluechif fund, कोटक ब्लूचिप फंड:

कोटक ब्लूचिप फंड में लार्ज कैप से लेकर मिड कैप के बोहत सी कंपनियों के शेयर मौजूद है। पिछले एक हफ्ते में इसमे 0.8 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। पिछले 1 महीने की बात करें तो इसमें 3.3 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. वहीं पिछले 6 महीने की बात करें तो इसमें 13% तक का भारी रिटर्न दिया है इसके पोर्टफोलियो में एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, TCS, आईसीआईसीआई बैक, एसबीआई, टाइटन जैसे शेर मौजूद है।

अगर आपने अभी तक निवेश का कोई प्लान नहीं बनाया है और आप नए साल में निवेश की सोच रहे हैं तो उसके लिए अभी से प्लान कर देना बेहतरीन है। आज किया हुआ थोड़ा निवेश कल जाकर हमें बहुत बड़ी रकम दिला सकता है। जो कोई भी इमरजेसी हो या मुश्किलो की स्थिति में काम आ सकता है और हमारा रुका हुआ काम निकल सकता है। निवेश के संबंधित हम कोई भी सलाह सूचन नहीं देते हैं इसके लिए आपको आपके मार्गदर्शक, विशेषज्ञ, सलाहकार की मदद लेनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *