मौसम विभाग ने मार्च में ही हीट वेव की चेतवानी जारी, 40 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, एसी कूलर की दुकानों में भीड़

News

देशभर में गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। देश के कई इलाको में गर्मी का पारा बहुत ऊपर तक गया है। इसी बीच मौसम विभाग ने भी इस बार भीषण गर्मी की चेतावनी जारी कर दी है। लगातार चढ़ते पारे और चिलचिलाती धूप से राजधानी लखनऊ के लोग बेहाल हो गये हैं। आगरा और मेरठ डिवीजन में अधिकतम तापमान में पांच डिग्री या ज्यादा की बढ़त रिकॉर्ड की गयी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले पांच दिनों तक गर्मी से कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है।

मार्च महीने में ही यूपी समेत पूरा उत्तर भारत गर्मी से बेहाल हो गया है। गर्मी का आलम ये है कि ऐसा लग रहा है कि जैसे अप्रैल-मई का महीना हो। एसी, फ्रिज, कूलर, पंखे की दुकानों पर खरीदारों की लाइन लग गयी है। वहीं मौसम विभाग ने भी इस बार भीषण गर्मी की चेतावनी जारी कर दी है। लगातार चढ़ते पारे और चिलचिलाती धूप से राजधानी लखनऊ के लोग बेहाल हो गये हैं। आगरा और मेरठ डिवीजन में अधिकतम तापमान में पांच डिग्री या ज्यादा की बढ़त रिकॉर्ड की गयी है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले पांच दिनों तक गर्मी से कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है। सोमवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान सामान्य से 5.7 डिग्री सेल्सियस अधिक 39.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस अधिक 22.1 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। वहीं शहर का एक्यूआइ स्तर 195 रहा।

अब तक मार्च के महीने में एक बार भी बारिश नहीं हुई है। अभी मार्च में 10 दिन और बाकी हैं और आशंका यह भी है कि पिछले साल का रिकॉर्ड टूट सकता है। मौसम विभाग की बात करें तो अगले दो-तीन दिनों में हवाएं चलने से गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है। यानी मार्च के अंतिम दिनों में ही लू का कहर देखने को मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *