मुंबई के मछुआरे की खुल गई किस्मत, घोल मछलियों ने बना दिया एक ही रात में करोड़पति

News

मछुआरो की जिंदगी संगर्ष पूर्ण होती हे, दिन रात महेनत के बाद अपने परिवार के लिए २ रोटी का जुगाड कर पाते हे. मगर आप ने ऐसे कही किस्से सुने होगे जहा मछुआरों को ऐसी कीमती मछली मिल जाती हे जो उनकी जिंदगी बदल देती हे. कुछ ऐसा ही हुआ हे मुंबई के मछुआरे चंद्रकांत तरे के साथ. उनकी जाल में फसी मछलियों ने उन्हें 1.30 करोड़ से भी ज्यादा पैसे दिए.

चंद्रकांत बताते है की पहले कोरोना फिर बारिश का मौसम इन सब के चक्कर में परिवार की आर्थिक हालत दिन प्रतिदिन ख़राब होती जा रही थी. परिवार का गुजरान करना मुश्किल हो रहा था फिर उन्होंने तय किया की एक बार समुन्दर में जा कर फिर मछली पकड़ी जाये. किसमत जब बदलती हे तो राजा को रंक और फ़क़ीर को राजा बना ने की ताकत रखती हे, वैसा ही कुछ यहाँ पे देखा गया. चंद्रकांत ने मछली पकड़ने के लिए जाल डाला मगर उनको कहा पता था की यह जाल मछली के साथ साथ उनकी किस्मत भी बदल देगा। उनके जाल में एक दो नहीं बल्कि १५० से भी अधिक गोल मछली फस गई.

चंद्रकांत को थोड़ा अंदाजा था की यह मछली कीमती हे मगर उनको ये नहीं पता था की यह इतनी कीमती हे की उनकी जिंदगी ही बदल देगी. वह मछली लेके मार्किट में बेचने गए। जहा पर एक छोटी सी मछली की बोली भी ८५००० पहुँच गई. उप-बिहार के एक वेपारी ने मछलिया 1.30 करोड़ में खरीद ली. घोल गोल्ड फिश नाम से भी जानते हे. यह मछली कही तरह से उपयोग में ली जाती हे और यह मुश्किल से मिलने वाली मछली होने की वजह से इसकी कीमत ऊँची मानी जाती हे.

घोल मछली की विदेश मे भारी मांग हे. गोलमछलि का उपयोग कॉस्मेटिक से लेके कही दवाइयों में किया जाता हे. दक्षिण एशियाई देश यानि जापान, इंडोनेशिया, थाईलैंड, मलेशिया, कोरिआ जैसे देशो में इस मछली को अचे दामो में ख़रीदा जाता हे. चंद्रकांत की जैसे जिंदगी ही बदल गई, कड़ी महेनत के फल स्वरुप उनको एक ही दिन में करोड़ रुपये से भी ज्यादा मिल गए. यह पैसे उनकी आर्थिक परेशानिया दूर करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *