मिल गया करोड़पति बनने का रास्ता : अब सिर्फ 100 रूपये बचाकर पाये ₹4.5 करोड़ वो भी बस इतने ही समय में !

Informational

हमारे जैसे आम आदमी के लिए करोड़पति बनना मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं। देश में ज्यादातर सभी लोग करोड़पति बनने का सपना रखते है और अपने हिसाब से निवेश करते है। देखे आजकल बाजार में निवेश करने के लिए काफी सारी योजनाये उपलब्ध है लेकिन आपको ऐसी योजना में निवेश करना है जहा आपका पैसा भी सुरक्षित रहे और उस पर रिटर्न भी अच्छा मिले आपको। तो आज हम आपको इस लेख में बताने वाले है है के आप कैसे कम पैसे बचाकर थोड़े ही समय में कैसे करोड़पति बन सकते है।

शायद कम ही लोग होंगे जो इनकम से बचत करके निवेश में डालते हैं. आज से ही ये काम करके देखें, कुछ साल में ही आप भी करोड़पति बन सकते हैं। हालांकि, इसके लिए नियमित निवेश और अच्छा सेविंग इंस्ट्रूमेंट बहुत जरूरी है. आइये जानते हैं एक ऐसा ही इंस्ट्रूमेंट के बारे में, जहां आप सिर्फ 100 रुपए रोजाना डालकर 4.5 करोड़ रुपए के मालिक बन सकते हैं.

लंबे समय के लिए करें निवेश

करोड़पति बनने के लिए सबसे जरूरी है लंबे समय के लिए निवेश. महंगाई दर (Inflation rate), खर्च और मेडिकल सेवाओं पर होने वाले खर्च का अनुमान लगाकर निवेश की शुरुआत करनी होगी. हालांकि, निवेश के लिए कुछ इंस्ट्रूमेंट्स ऐसे हैं, जो लगातार आपके निवेश को बढ़ाते हैं. इन इंस्ट्रूमेंट में पैसा लगाकर आप लगातार अपनी संपत्ति को बढ़ा सकते हैं और करोड़पति बनने की राह आसान कर सकते हैं.

इक्विटी म्यूचुअल फंड

टैक्स और इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इक्विटी म्यूचुअल फंड्स उन निवेशकों के लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है, जो खुद के निवेश को करोड़ों में देखना चाहते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति 30 की उम्र में निवेश की शुरुआत करता है तो उसके पास 30 साल तक नियमित निवेश का अवसर रहता है. इक्विटी म्यूचुअल फंड के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में उन्हें निवेश करना चाहिए.

कैसे बन सकते हैं करोड़पति

ट्रांससेंड कंसल्टेंट के वेल्थ मैनेजमेंट डायरेक्टर कार्तिक झावेरी के मुताबिक, म्यूचुअल फंड (mutual fund) में 30 साल के लिए 15 फीसदी के रिटर्न (अनुमानित) के साथ निवेश करता है तो वह जल्द ही करोड़पति बन सकता है. क्योंकि, इन 30 साल में उन्हें फिक्स्ड 15 फीसदी के साथ कम्पाउंडिंग का भी फायदा मिलेगा. साथ ही हर साल 10 फीसदी का स्टेप-अप रेट रखना होगा. इससे उनकी बचत राशि बढ़कर करोड़ों में पहुंच जाएगी.

क्या है करोड़पति बनने की ट्रिक

कार्तिक झावेरी के मुताबिक, SIP में हर रोज 100 रुपए निवेश कीजिए.
30 साल के लिए अपने निवेश का लक्ष्य तय कीजिए.
सालाना 10 फीसदी स्टेप-अप रेट जोड़ते रहना होगा.
30 साल बाद आपका मैच्योरिटी अमाउंट 4,50,66,809 रुपए होगा.
म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर के हिसाब से 30 साल में निवेश ने कुल 59,17,512 रुपए का निवेश किया. संपत्ति बढ़कर 3,91,49,297 हो गई.
इस तरह आप स्टेप-अप रेट (Step-up rate) की ट्रिक का इस्तेमाल करके करोड़पति बन सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *