मिलेगा शानदार कमाई का मौका, आ रहे हैं Nykaa और Fino Payments Bank के IPO

News

आईपीओ में आप थोड़े समय में कम पैसा लगाकर ज्यादा कमाई कर सकते हैं। इस साल लगभग 43 कंपनियां के आईपीओ बाजार में आए और इनमें से ज्यादातर कम्पनियो के आईपीओ को पब्लिक से अच्छा प्रतिभाव मिला है। इस साल शेयर मार्केट अपनी अधिकतम ऊंचाई पर है इससे बाजार के जानकारों का कहना है के कि इन दो नई कंपनियों के आईपीओ में अगर कोई निवेश करता है तो उनको अच्छा रिटर्न मिलेगा।

आपको बतादे के 28 अक्टूबर को ब्यूटी प्रोडक्ट बेचने वाली स्टार्टअप कंपनी Nykaa कम्पनी और 29 अक्टूबर को फिनटेक कंपनी Fino Payments Bank के आईपीओ पब्लिक सबक्रिप्शन के लिए आने वाले है। ये दोनों कम्पनी के आईपीओ 1 नवंबर और 2 नवंबर तक पब्लिक सबक्रिप्शन के लिए खुले रहेंगे। आपक बताते है इन दोनों कम्पनी के बारे में।

सबसे पहले बात करे तो ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी Nykaa की तो यह कम्पनी का आईपीओ पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए 28 अक्टूबर को खुलेगा और इस आईपीओ में 1 नवंबर तक पैसे लगाए जा सकते हैं। Nykaa ने अपने IPO के लिए 1085-1125 रुपए प्रति शेयर तय किया है। Nykaa कंपनी का इस आईपीओ से 5355 करोड़ रुपए पब्लिक से इकठ्ठा करने का टारगेट है। Nayka कम्पनी IPO से इकठ्ठा की गई रकम से अपनी का विस्तार बढ़ायेगी और कुछ रकम से कर्ज कम करेगी और कुछ रकम का इस्तेमाल नए प्रोडक्ट की मार्केटिंग और प्रमोशन पर पैसा खर्च करने का अनुमान है।

जानकारी के मुताबिक इस आईपीओ की तारीख 28 अक्टूबर से 1 नवंबर तक तय की गई है। कंपनी इस आईपीओ के जरिए 630 करोड़ रुपये का नया इश्यू लाएगी। प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारक ऑफर फॉर सेल के जरिए 41,972,660 इक्विटी शेयर बेचेंगे। नायका के प्रस्तावित आईपीओ को सेबी ने 14 अक्टूबर को मंजूरी दी थी।

फिनो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के आईपीओ का आईपीओ 29 अक्टूबर को खुलेगा और 2 नवंबर को बंद होगा। आईपीओ में 300 करोड़ रुपये का नया इश्यू होगा। वहीं, ऑफर फॉर सेल के तहत फिनो पेमेंट्स बैंक 1.56 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेगा। बैंक के शेयर 12 नवंबर को स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होंगे। फिनो पेमेंट्स बैंक में ब्लैकस्टोन,आईसीआईसीआई ग्रुप, भारत पेट्रोलियम और आईएफसी जैसे बड़े बड़े निवेशकों का इस कम्पनी में निवेश है।

एक्सिस कैपिटल, सीएलएसए कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज इस आईपीओ के रनिंग लीड मैनेजर हैं। कंपनी IPO से मिली रकम का इस्तेमाल अपने टियर-1 कैपिटल का बेस बढ़ाने में करेगी। जिससे कंपनी की भविष्य की जरूरतों को पूरा कर सकता है। वित्त वर्ष 2021 में कंपनी का टियर -1 पूंजी अनुपात 56.25% था।

फिनो पेमेंट्स बैंक एक फिनटेक कंपनी है जो वित्तीय उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है। कंपनी का व्यवसाय मुख्य रूप से डिजिटल और भुगतान-आधारित सेवाओं पर केंद्रित है। मार्च 2021 तक इस प्लेटफॉर्म के जरिए करीब 43.49 करोड़ ट्रांजेक्शन किए जा चुके हैं। इन सभी लेनदेन का कुल मूल्य 1.33 लाख करोड़ रुपये था।कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन पर नजर डालें तो वित्त वर्ष 2021 में कुल राजस्व 791.03 करोड़ रुपये था, जो पिछले साल 691.40 करोड़ रुपये था। इस बीच कंपनी को 20.47 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *