माता पिता या दादा दादी को स्मार्ट फ़ोन देने से पहले जान ले यह जरुरी बाते !

Informational

अभी हाल ही में फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डे सेल और एमेजॉन के ग्रेट इंडिया फेस्टिवल में काफी लोगो ने नया फोन खरिदा होगा। कई लोगो ने अपने लिए या फिर किसी को गिफ्ट देने के लिए फ़ोन ख़रीदे होंगे। अगर आप भी अपने माता पिता को कोई नया फ़ोन दिलवाना का सोच रहे हैं तो आपको बहुत से ऐसी बाते है जिसका ध्यान रखना होगा। फोन चलाने में कोई परशानी ना हो इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ के जाने वो सारी चिजे जो आपको ध्यान में रखनी है।

फिंगरप्रिंट लॉक

आज हर किसी फोन में फिंगरप्रिंट लॉक का विकल्प जरूर होता है। यदि फिंगरप्रिंट का विकल्प या फिर उन्हें फिर भी फेस लॉक वाला लॉक उनलोक के लिए दे। क्यूकी उमर के साथ साथ याददश्त भी कमजोर कम हो जाती है तो फिंगरप्रिंट लॉक या फेस लॉक लगाने की वजह से उन्हे कोई पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

फॉन्ट और आइकॉन साइज

हम सभी यह जानते हे की उम्र के साथ साथ बुजुर्गो की आंखे भी कमजोर होती जाती हे। इसीलिए फोन के आइकॉन और फ़ॉन्ट्स की साइज बड़ी रखे ताकि उन्हें मैसेज पढ़ने और फोन ऑपरेट करने में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

इमरजेंसी कॉन्टैक्ट

हर स्मार्टफोन में इमरजेंसी कॉन्टैक्ट रखने का विकल्प होता ही हे। और अभी चल रहे पैंडेमिक के दौर में किसी को भी इमरजेंसी आ सकती हे इसीलिए इमरजेंसी कॉन्टैक्ट में घर के किसी इसे सदस्य का नंबर सेव रखे जिससे तुरंत बात हो सकती हे और कोई बड़ी घटना होने से बच सकते है।

रिंगटोन साउंड

बुजुर्गो को यूवाओ की तुलना में थोड़ा कम सुनाई देता हे तो जब आप उनके लिए स्मार्टफोन सेटअप कर रहे हे तब रिंगटोन और नोटिफिकेशन टोन पर जरूर ध्यान दे। टोन ऐसी सेट करे जिसकी आवाज लाउड हो ताकि उन्हें आसानी से सुनाई दे।

साईबर क्राइम

आज तक आप सभी जीवन में एकबार तो इंटरनेट पे होनेवाले फ्रॉड के शिकार तो हुए होंगे। इसलिए जरूरी हे की इंटरनेट पे होनेवाले ऐसे स्कैम से कैसे बचना हे इस बारे में आप अपने माता पिता को बुनियादी जानकारी दे। जैसे की कोई अनजान व्यक्ति उन्हें कॉल करके उनसे अपने बैंक खाते की जानकारी पूछता हे तो ना ही सिर्फ उन्हें मना करे बल्कि इस बारे में आपको भी आकर बताए ताकि आप साईबर सिक्योरिटी में इसकी शिकायत दर्ज कर सके। इसके अलावा अगर उन्हें किसी अनजान नंबर से मैसेज मिलता है की “इस लिंक पे क्लिक करे” तो ऐसे मेसेजिस को इग्नोर करे और उसे कैसे डिलीट करना हे वह उन्हें जरूर सिखाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *