महंगाई की मार: टमाटर की कीमत पहुंची 150 रूपिये, जाने क्यों टमाटर की कीमतें आसमान छू रही है

Informational News

टमाटर की कीमत ज्यादातर साल भर 10 से ₹20 रूपए प्रति किलो रहती है। मगर इस साल बारिश का मौसम सही से नहीं जाने की वजह से और पिछले 1 महीने से भारत के कई राज्यों में बारिश गिरने से फसल खराब हुई है। गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक तमिलनाडु जैसे कही राज्य मे कमोस्मी बारिश से किसानों का भारी नुकसान किया है। ₹10 रूपए किलो टमाटर आज कई शहरों में 150 रूपए प्रति किलो के भाव से बेचा जा रहा है।

बेंगलुरु में टमाटर ₹100 प्रति किलो वही प्याज ₹60 प्रति किलो के भाव से बेची जा रही है। वहीं मुंबई में टमाटर 70 से ₹80 और प्याज ₹60 प्रति किलो के हिसाब से बेची जा रही है। वहीं चेन्नई में टमाटर की कीमत है ₹150 के आसपास बताई जा रही है। दिल्ली में भी टमाटर की कीमत है कहीं जगह पर ₹60 तो कहीं ₹80 के पांव के नीचे जा रही है वहीं प्याज भी 50 से ₹60 प्रति किलो के कीमत से बेची जा रही है।

सब्जी मंडी पर पूछने में व्यापारियों ने बताया कि मौसमी बारिश की वजह से फसल खराब हो गई है इसकी वजह से किसानों को भारी नुकसान हुआ है साथ ही फसल का भाव आसमान छू रहा है। खड़ी फसल कई राज्यों में बिगड़ जाने की वजह से टमाटर जो आमतौर पर 10 से ₹20 प्रति किलो के हिसाब से बिकता है वह 100 के ऊपर बेचा जा रहा है। आगे बताते हुए बताया कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से ट्रांसपोर्ट में महंगा हुआ है जिस वजह से बी टमाटर की कीमतों में इजाफा हुआ है।

टमाटर आमतौर पर भारतीय खाने में हर सब्जी के साथ, दाल के साथ खाया जाता है। अगर टमाटर सस्ता रहता है तो मध्यम एवं गरीब परिवार की टमाटर को बेहद पसंद करते हैं। इन आंखों ने बताया कि टमाटर की कीमत बढ़ने से उन्होंने टमाटर का विकल्प ढूंढना शुरू कर दिया है टमाटर की खरीद करना अभी मैं दिन भर के लिए मुश्किल है। ₹300 में 20 किलो मिलने वाला टमाटर अतिंद्र ₹3000 में मिल रहा है। ग्राहक के साथ-साथ व्यापारी भी कमाल बेच पाने से परेशान है वही किसानों की फसल बर्बाद हो जाने से किसान भी बेहाल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *