महंगाई की और एक मार: पेट्रोल डीजल के बाद CNG (सीएनजी) की कीमतों में भारी उछाल

Informational News

जैसा कि आप जानते हैं महामारी और उसके बाद युद्ध या कहे तो विदेशों में आई अस्थिरता की वजह से पूरे विश्व में भारी महंगाई छाई हुई है. इस की असर श्रीलंका, पाकिस्तान, पेरू, अफ्रीका के साथ-साथ दुनिया के अन्य देशों में भी यह देखी जा रही है इससे भारत भी अछूता नहीं है. आज पेट्रोल-डीजल से लेकर रोजिंदा जीवन में जरूर पडने वाली चीजें महंगी होती जा रही है. जैसे कि सब्जियां दाल, फल, तेल, मसाले और तो और ट्रांसपोर्ट से लेकर मेटल से बनने वाली हरेक चीजें भी प्रतिदिन महंगी होती जा रही है. ऐसे में अब CNG भी अछूता नहीं रहा. सीएनजी की कीमतों में भी भारी बढोतरी आई हुई है. आइए जानते है नई कीमते.

मिडिल क्लास और लोअर मिडल क्लास के कहीं लोग जो पेट्रोल डीजल में अपनी कार चलाने में सक्षम नहीं है या तो फिर एक अच्छी एवरेज या किफायती दाम में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए सीएनजी किट का उपयोग करते हैं सीएनजी पेट्रोल की जगह उपयोग में लिए जाने वाला ईंधन है ज्यादातर शहरों में घूमने वाली ऑटो रिक्शा सीएनजी का ही इस्तेमाल करते हैं ऐसे में पिछले कुछ दिनों में सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. सीएनजी भी पेट्रोल डीजल की रेस में आ गया हो उसी तरीके से उसकी कीमतों में भी भारी बढ़ोतरी होती जा रही है.

कुछ वक्त पहले 50 रूपये मै मिलने वाला सीएनजी गैस की आज की कीमत तकरीबन 70 रुपये के करीब हे. आइये जानते हे देश के अलग अलग राज्यो मे CNG की कीमते। अहमदाबाद मे कुछ वक्त पहले तक CNG की कीमते करीब 55 रुपये थी वह बढके 72 रुपये के करिब हो गई हे. वही भारत मे सबसे महगा CNG आज इंदौर मे मिल रहा हे. जिसकी कीमते तकरीबन 82 रुपये के करीब हे.

दिल्ली मे 64 रुपये, तो गुरुग्राम मे 72. मुंबई मे CNG गैस तक़रीबन 60 रुपये के आसपास मिल रही हे. वही अमृतसर मे CNG की कीमत करीब 74 हे. राजस्तान मे CNG की कीमत 70 रुपये के करीब हे. वही लखनऊ मे CNG की कीमत 68 रुपये के करीब हे. भारत के ज्यादातर राज्यो मे CNG की कीमत 15 से 20 रुपये की बढोतरी हे. CNG की बढने से ऑटो भाडा भी बढ सकता हे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *