मकान तोडते समय मजदूरों को मिला खजाना, कीमती चीजे देखकर सभी रह गए हैरान

News

अक्सर यह देखा गया हैं की पुराने मक़ान या खेत जोतते समय लोगो को पुरातत्वीय चीज़े मिल जाती हैं।  जानवरो के अवशेषों से लेकर मनुष्यजाति से जुड़े हर तरह के अवशेष पाए जाते हैं तो कभी कभी लोगो को ख़ज़ाने भी मिल जाते हैं। एक ऐसा ही मामला सामने आया हैं जहाँ पुराने घरब को तोड़ने एक टीम पहुंची तो उन्हें कुछ ऐसा मिला की वो हैरान रह गए।

यह मामला पश्चिमी फ्रांसके पोंट-एवन के ब्रिटनी शहरकी हैं। जहाँ एक पुराने घर को ध्वस्त करने एक टीम पहुंची थी। जैसे ही उन लोगो ने काम शुरू किया वहां से उनको एक लेड़ का कंटेनर मिला। पहली नज़र में उनको लगा की ये बेकार सा कंटेनर हैं लेकिन उसमे से कुछ खनकने की आवाज आई तब उसे तोडा गया। जब उनहोने देखा तो उनकी आँखे खुली की खुली रह गयी।

घड़े के अंदर सोने के बेल्जियम सिक्के मिले जोकि संख्या में 600 थे और उस पर 1870 के दशक के किंग लियोपोल्डज II का स्टाम्प था। जानकारी के मुताबिक, इस किंग ने 1865 से 1909 तक शासन किया था। इन सिक्को की कीमत एक लाख यूरो की हैं। यानि की भारतीय रुपयों में इसकी कीमत 84,56,428 रुपये हैं। फ्रांसीसी कानून के तहत जिसने इस पैसे को खोजा और जिस जमीन के अंदर मिला उसके मालिक के बीच ये धन आधा-आधा बंटेगा। दोनों ही मालिक इस अचानक हुए धनलाभ से बेहद खुश हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *