भारत ने रचा इतिहास, अब भारत अरब देशों का सबसे बड़ा फूड सप्लायर बन गया

Informational News

अरब के देशो की ज्यादातर जमीन बंजर या रेगिस्तान हे. मगर वह पैसे की कोई कमी नही हे. वहा प्रेटोल डिसल कच्चे तेल से सालाना करोडो की कमाई की जाती हे. ब्राजील, भारत, पाकिस्तान, चीन , अमेरिका, यूरोप , ऑस्ट्रेलिया जैसे कही देश अरब को फूड बेचते हे. भारत तक़रीबन 15 साल बाद ब्राजील को पीछे छोड़ कर अरब के देशो को खाद्यान्न निर्यात करने वाला सबसे बडा देश बना हे.

कोरोना महामारी से सप्लाई चेन ने व्यापार को बुरी तरह प्रभावित किया है. अरब के देश भारत से ब्राजील की दृष्टि से नजदीक हे जिस वजह से अरब और भारत के बिच में वेपार बडा हे. अरब देशों को खाने-पीने के सामान निर्यात के मामले में साल 2020 में भारत पहले स्थान पर है.

अरब देशों को खाद्यान्न निर्यात करने वाला सबसे बडा देश ब्राजील हुआ करता था. अरब देशों के लिए ब्राजील काफी महत्वपूर्ण व्यापारिक साझेदार है. आपको बता दें कि कोरोना महामारी के कारण दोनों देशों के बीच सप्लाई चेन बाधित हुई है. आंकड़ों के अनुसार, अरब देशों मे ब्राजील 8.15 फीसदी खाने पिने की चीजे निर्यात करता था. भारत और अरब के सुधरते सम्बन्ध की वजह से भारत ने रिकॉर्ड 8.25 फीसदी बाजार पर कब्जा किया और अरब देशों के लिए सबसे बड़ा खाद्यान्न निर्यातक बन गया.

ब्राजील अपने पारंपरिक शिपिंग मार्ग,  यानि की समुंद्री मार्ग जहा से ब्राजील के जहाज अरब तक आते थे वहा ट्रेड वॉर या समन्वय न होने की वजह से कही मुसीबतो का सामना करना पड रहा हे. रिपोर्ट के मुताबिक ब्राजील को अरब देशों को निर्यात करने के लिए 30 की बजाय ५० से 60 दिन का समय लगता है.

ब्राजील से निर्यात में होने वाली देरी और महामारी की वजह से सऊदी अरब ने अपने देश में ही उत्पादन पर जोर दिया और भारत जैसे दूसरे विकल्पों से आयात को बढ़ावा दिया. भारत अरब के नजदीक होने से केवल एक सप्ताह में ही वहां जरुरी फल, सब्जियां, आटा, मिट, चीनी, अनाज पहुंचा देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *