भगवान विष्णु की सबसे बड़ी प्रतिमा भारत में नही बल्कि यह मुस्लिम देश में मौजूद हे। मूर्ती बनते ही कैसे यह देश अमीर हो गया जरूर जाने।

Devotional

अगर कोई आपको पूछता की भगवान विष्णु की सबसे बड़ी प्रतिमा कहा हो सकती है तो शायद आप भारत या नेपाल का नाम देते, पर आप जानकर हैरान हो जाएंगे की भगवान विष्णु की सबसे बड़ी, ऊंची और खूबसूरत प्रतिमा भारत में नही बल्कि मुस्लिम देश इंडोनेशिया में हे।इस देश ने भगवान विष्णु की प्रतिमा बनाके पूरे विश्व को चौका दिया था। यह प्रतिमा 120 ऊंची और 64 फिट चौड़ी हे। इस मूर्ति को चांदी, पीतल और सोने जैसे कलर से बनाई गई हे। जैसा की हम जानते हे कुछ सो साल पहले इंडोनेशिया भारतवर्ष का ही हिस्सा था। वहा 100 प्रतिषद हिंदू और बुद्धिसम था। आज भी वहा के लोग सनातन धर्म को महत्व देते हे। आज इंडोनेशिया इस्लामिक देश हे। यह बात 1980 की हे जब इंडोनेशिया के शिल्पकार न्यूमन ने भगवान विष्णु की प्रतिमा बना ने का तय किया। उनका मानना था की भगवान विष्णु सुख समृद्धि का प्रतीक है, और अगर यह मूर्ति बनने से देश में सुख समृद्धि आती है तो उससे अच्छा क्या होगा। न्यूमन को ऐसी प्रतिमा बनानी थी की देखने वाले अचंबित हो जाए। न्यूमन ने एक निजी कंपनी की मदद लेके काम शुरू किया।

1994 के करीब न्यूमन ने मूर्ति बनाना शुरु किया। इंडोनेशिया की सरकार ने भी न्यूमन के काम को।साथ दिया पर इस मूर्ति का बजट इतना ज्यादा था और आर्थिक मंदी की वजह से कम कुछ ही साल में रुक गया। थोड़े साल बाद काम फिर से शुरू हुआ मगर आसपास के लोगो के विरोध से काम को फिर से बंध करना पड़ा। माना जाता हे की उस साल भारी बारिश हुई बारिश से बचने के लिए आसपास के लोगो ने भगवान की माफी मांगी और न्यूमन को बोला की अगर बारिश रुक जाती हे और हम इस प्रकोप से बच जाते है तो हमे मूर्ति बनने से कोई आपत्ती नही हे, और कुछ ही घंटो में बारिश रुक गई। इस वजह से 2007 से 2013 तक काम रुक गया था 2013 में मूर्ति बनाने का काम फिर से शुरू हुआ जो 2018 में खतम हुआ। माना जाता हे की 2013 में मूर्ति के काम के साथ साथ देश ने आर्थिक विकास में बोहत तेजी आई। जिससे यह मूर्ति एक आस्था का प्रतीक बन गई। इंडोनेशिया में भगवान मुरुगन की और एक विशाल प्रतिमा बनाई गई, जो इसी ऊंचाई की मानी जाती हे।

एक मुस्लिम देश होते हुए भी अपने देश में भगवान विष्णु की इतनी विशाल मूर्ति बनाना कबीले तारीफ हे। आज भी यहा के लोग अपने हिंदू पूर्वजों से जुड़े हुए हे। आज यह प्रतिमा देख ने के लिए देश तथा विदेश से हजारों लोग आते हे। यह शिल्प कला का अदबुद्ध नमूना हे। इतनी सुंदर प्रतिमा देख लोग आज भी आश्चर्य में पड़ जाते हे। विष्णु भगवान श्रृष्टि के रचिता माने जाते हे। अगर आप या आपके पहेचान वाले इंडोनेशिया जा रहे हे तो यह मूर्ति गरुड़ा विष्णु कल्चर पार्क में मौजूद हे जो बाली में आया हे। इस मूर्ति का वजन 4000 टन हे और 1.80 lac बोल्ट का इस्तमाल किया गया है। यह मूर्ति देख ऐसा लगता हे की जैसे भगवान विष्णु साक्षात गरुड़ पर बैठ के सामने आ गए हो। जय विष्णु ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *