भगवान विष्णु इस मंदिर में शेष नाग की शय्या पर शयन अवस्था में हैं

Devotional

हिन्दू धर्म के अनुसार सृष्टि का निर्माण ब्रह्मा विष्णु और महेश तीनो देवताओ ने किया है। तीनो देवताओ में सभी हिन्दू धर्म के लोग काफी श्रद्धा रखते है।हिंदू धर्म में भगवान विष्णु का बहुत महत्व है। जैसे के हम सब जानते है के देश-विदेश में भगवान विष्णु के कई मंदिर हैं। हिन्दू शस्त्रो के अनुसार गुरुवार का दिन भगवन विष्णु को समर्पित है। गुरुवार के दिन विष्णु भगवान के सभी मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा सकती है।

आज हम आपको एक ऐसे विष्णु मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जिसमें भगवान शिव की मूर्ति सालों से निंद्रा की स्थिति में है। यहां के लोगों का मानना ​​है कि भगवान विष्णु हकीकत में यहां सोए हुए हैं और अभी भी भगवान विष्णु यहाँ पर नींद की अवस्था में है।

भगवान विष्णु का यह पौराणीक मंदिर नेपाल के काठमांडू से 8 किमी दूर शिवपुरी पहाड़ी की तलहटी में स्थित है। यह प्राचीन मंदिर का नाम बुदनीकांठा है। यहाँ का राजवी परिवार मंदिर की मूर्ति की पूजा करने आते हैं।

ऐसा ,माना जाता है के यहां के मंदिर में स्थापित मूर्ति के दर्शन मात्र से श्रद्धालु की सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है। आपको बतादे के हर साल कई भारतीय श्रद्धालु इस प्राचीन मंदिर में दर्शन करने जाते हैं और भगवान विष्णु का आशीर्वाद लेते हैं।

माता जाता है के यह मंदिर समुद्र मंथन के समय जितना पुराना है। और यहाँ पे तालाब के पानी में भगवान शिव की छवि दिखाई देती है। लोग इस मंदिर में आते हैं और झील का अपने सर के ऊपर चढ़ाते है।

और ऐ ऐसा करनेसे उनकी हर मुराद पूरी होती है ऐसा लोगो का कहना है। इसलिए इस मंदिर की मान्यता बहुत अधिक है और यही पे काफी तादात में भक्त दर्शन करने के लिए आते है।भगवान विष्णु इस मंदिर के शेष नाग की शय्या पर शयन अवस्था में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *