बैंक FD से भी ज्यादा रिटर्न देती है पोस्ट ऑफिस की ये योजनाओं !

Informational

हमारे देश के ज्यादातर घरो में जब उनके बचाये गये पैसो के निवेश की बात आती है तो सालों से लोगों के बीच फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का सबसे भरोसेमंद और सुरक्षित निवेश का विकल्प रहा है। मध्यम वर्ग से लेकर उच्च वर्ग के लोग अपने पैसों को बैंक में FD करना पसंद करते हैं। लेकिन, कोरोना महामारी आने के बाद FD की ब्याज दरों में बहुत गिरावट आई है। ब्याज दरो में गिरावट आने के बाद यह निवेश भरोसेमंद तो है लेकिन, इससे अभी रिटर्न बेहतर अब नहीं मिल रहे हैं।

अगर आप भी FD की तरह सेफ और बेहतर रिटर्न का दूसरा ऑप्शन ढूंढ रहे है तो आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसमें पैसे डूबने का खतरा नहीं रहता है क्योंकि यह मार्केट निवेश से दूर और बेहतर रिटर्न देने में मदद करता है। तो चलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बैंक एफडी से ज्यादा रिटर्न देने वाले पोस्ट ऑफिस के निवेश ऑप्शन्स के बारे में बताने वाले हैं-

पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate)

FD के मुकाबले पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट निवेश का बेहतरीन ऑप्शन है। जहां कोरोना काल में ज्यादातर बैंक में FD पर 5 से 6 प्रतिशत तक का रेट ऑफ इंटरेस्ट मिलता है। वहीं पोस्ट ऑफिस की इस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में आपको करीब 8 प्रतिशत का सालाना ब्याज दर मिलेगा। इस रेट ऑफ इंटरेस्ट का कैलकुलेशन वार्षिक आधार पर ही किया जाता है।

मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme)

अगर आप हर महीने एक सेफ इनकम की तलाश कर रहे है तो पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम एक बेहतरीन स्कीम है। मंथली इनकम स्कीम के तहत आप अधिकतम सिंगल अकाउंट में 5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। वहीं जॉइंट अकाउंट है तो अधिकतम 9 लाख रुपये जमा कर सकते है। यह स्कीम 5 साल में मैच्योर हो सकती है। इस स्कीम के तरह आपको 6.6 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है। इस योजना में आपको हर महीने ब्याज मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *