बैंक लॉकर से मिला हजारो साल पुराना पन्ने से बना 500 करोड का शिवलिंग, अब रखा जायेगा इधर!

Devotional

हजारो सालो से भगवान शिव के शिवलिंग अलग अलग प्रकार से बनाये जाते आ रहे हे. कही हिरे, पन्ने, जावेरात का शिवलिंग, सोने से बना तो कही कीमती धातु या पत्थर से बने शिवलिंग पौराणिक काल मे उपयोग मे लिए जाते थे. ऐसा ही एक शिवलिंग तमिलनाडु के तंजावुर मे गुरुवार को एक व्यक्ति के बैंक लॉकर से 5 अरब रुपये यानि की 500 करोड मूल्य का एक पन्ना लिंगम बरामद किया गया है।

खबर के मुताबित, एडीजीपी को टिप मिली थी कि तंजावुर के एक घर में एंटीक मूर्ति रखी हुई है. जिसके बाद तत्काल प्रतिक्रिया लेते हुए इस टिप को ध्यान में रखकर कार्यवाही की गई. कार्यवाही के तहत जब बैंक लॉकर को खंगाला गया तो वह से यह कीमती शिवलिंग मिला। यह शिवलिंग पन्ने के पत्थर से बना हुआ बताया जा रहा हे और इस शिवलिंग की कीमत 500 करोड के आसपास बताई जा रही हे.

यह शिवलिंग आज से 5 साल पहले यानि की 2016 में नागपट्टिनम के निकट थिरुक्कुवलई के पुराने थ्यागराज स्वामी मंदिर से चोरी हो गया था. माना जाता है कि मंदिर मे यह लिंगम 1,000 साल पहले रखा गया था. पुराने पन्ना लिंगम को 1000 साल पहले राजा राजेंद्र चोल ने अपने शासनकाल के दौरान एक पूर्वी एशियाई साम्राज्य से लाया गया था. सांइटिफिक इन्वेस्टिगेशन के द्वारा ये तो नहीं पता लगा कि इसे कब बनाया गया होगा लेकिन माना जा रहा है कि लिंगम काम से काम 1000 साल पुराना है. मगर आप अनुमान लगा यह लिंगम हजारो साल पुराना भी हो सकता हे.

कीमती लिंगम के गम होने के बाद पिछले 5 सालो से इसकी खोज शरू थी जो अब जेक बरामत किया गया हे. इसकी कीमत 500 करोड बताई जा रही हे मगर इसकी धार्मिक कीमत का अनुमान लगाना संभव नही हे. पोलिस की यह कार्यवाही की लोग प्रशंसा करते दिखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *