बैंक में 5 लाख रुपये से ज्यादा रखें या नहीं, जानिए क्या है नियम

Informational

हमारे देश में पिछले कुछ समय से लोग बैंक में ज्यादा पैसा रखने से गभरा रहे है। बहुत सारे लोगो को लगता है के कही उनके महेनत से कमाये गए पैसे कही डूब न जाये। अब सवाल यह उठता है के बैंक के कितने पैसे रखे तो हमारे पैसे सुरक्षित है , इसके चलते लोगो के मन में तरह तरह की अटकले चलती रहती है। अक्सर ज्यादातर लोग कहते है के बैंक में 5 लाख से ज्यादा पैसा नहीं रखना चाहिये। जो लोग यह कहते है उनको भी इसके पीछे का कारण नहीं पता होगा।

पांच लाख ही क्यों रखे बैंक के एकाउंट में। आपके बतादे के RBI के नियम अनुसार अगर किसी बैंक में आपके पैसे जमा है और वह बैंक का दिवालिया निकल जाता है तो आपके 5लाख रूपये सुरक्षित है , उस बैंक को आपको कैसे भी करके आपके 5 लाख रूपये देने होंगे। लेकिन आपके एकाउंट में 5 लाख से जितने भी अधिक पैसे बैंक एकाउंट में जमा है उसके लिए आपको कुछ भी नहीं मिलेगा।

बैंक के सेविंग एकाउंट में वैसे भी अधिक पैसे रखने नहीं चाहिये। जानकारों का कहना है के बैंक के सेविंग एकाउंट में ग्राहकों को कम ब्याज मिलता है इसलिए बैंक के सेविंग एकाउंट में पैसा रखने के बजाय उस पैसो को म्यूच्यूअल फंड में निवेश करे या फिर उसकी एफडी करवा दे इन दोनों में आपको बैंक के सेविंग एकाउंट से अधिक ब्याज मिलेगा।

अगर आप बैंक में ज्यादा पैसे रखते है तो आप आयकर विभाग को नजर में भी आ सकते है। लेकिन आपको इसके लिए गभराने के बिलकुल जरुरत नहीं है , बस आपको आपकी इनकम के सोर्स पता होने चाहिये।अगर आपको अपनी इनकम के सोर्स पता नहीं है तो आपको दिक्क्त हो सकती है। इसलिए हितावह यही है के आप बैंक एकाउंट में 5 लाख से ज्यादा की राशि ना रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *