बैंक खाताधारकों को RBI ने नए साल पर दी खुशखबरी, जानें क्या है खास?

News

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महामारी के नए स्वरुप को देखते हुए और बढते केस की वजह से बैंक मे लोगो की तादाद न बढे इस लिए KYC अपडेट करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दी है. इसके साथ ही आरबीआई ने वित्तीय संस्थानों को चालू वित्त वर्ष 2021-22 के अंततक ग्राहकों के खिलाफ केवाईसी अद्यतन करने के संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. साथ ही ग्रामीण खेत्र के लिए बोहत ही फायदेमंद माना जा रहा हे.

वैसे तो KYC करवाना अब अनिवार्य हे और जिनभी लोगो ने अब तक KYC नही करवाया हे उन लोगो को यह जल्द करवा लेना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी बहुत-सी बैंक से जुड़ी चीज़ें आसान हो जाएंगी. बता दें कि बैंक हमेशा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए काम करता है, ताकि कस्टमर का काम जल्द से जल्द ख़तम हो सके.

इससे पहले भी तारीख बधाई गई हे, 5 मई 2021 को कोरोनावायरस महामारी के कारन KYC अपडेशन की समय सीमा बढ़ा के दिसंबर की गई थी. मगर अब फिर से महामारी और बढ़ते केस को देखते हुए यह समय बढाया गया हे और RBI ने बैंक खातों में KYC की समय सीमा 31 दिसंबर 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च 2022 तक कर दी है.

 

किन दस्तावेज़ों की होती है जरुर:

Kyc का संक्षिप्त नाम “know your customer” होता है. कहें कि केवाईसी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से एक ग्राहक बैंक या कंपनी को अपना पहचान बताता है। KYC के दौरान बैंकमे ग्राहक को जरुरी दस्तावेज या डाक्यूमेंट्स देने होते हे. इसमें पते का प्रमाण जैसे आधार, पैन, पासपोर्ट, फोटो और बैंक द्वारा अन्य चीज़ें शामिल होती हैं. डिजिटल मनी ट्रांसफर की प्रक्रिया और बँक से जुड अन्य काम आसान हो जाते हे. E-KYC का उपयोग विभिन्न सेवाओं जैसे कि खाता खोलना, सभी नई बीमा पॉलिसियों की खरीद के दौरान और सर्विसिंग के समय किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *