बुजुर्ग पिता को घर से निकाला; SDM कोर्ट ने बेटे को दी ऐसी सजा कि याद आ गया ‘संस्कार’

News

आज के समय में हमारे देश में बहुत सारे ऐसे किस्से आते है जहा पर बेटे की शादी हो जाने के बाद बेटा बहु का हो जाता है। मतलब के शादी के बेटा माँ बाप की कम सुनता ही लेकिन बहु की ज्यादा सुनता है। चलो इतने तक तो ठीक है लेकिन कई बार कुछ कलयुगी बेटे ऐसे भी होते है जो अपने माँ बाप को घर से बहार निकाल देते है या फिर उनको वृधाश्रम में छोड़कर आते है।

आज हम आपको एक ऐसे किस्से के बारे में बताने वाले है जिससे आपका दिल दहल जायेगा। बतादे के मध्यप्रदेश से शर्मसार करने वाला किस्सा सामने आया है। जहा पर एक कलयुगी बेटे और बहु ने मिलकर 80 वर्षीय पिताजी को जान से मारने की कोशिश की है। बुजुर्ग पिता के साथ मारपीट और गाली-गलौज कर घर से बाहर निकाल दिया है. इसके बाद से ही आनंद गिरी यहां-वहां भटक रहे थे।

हृदय नगर निवासी 80 वर्षीय आनंद गिरी ने अपने आवेदन में बताया था कि उनके पुत्र तामेश्वर गिरी एवं बहू सुलोचना द्वारा उन्हें लगातार प्रताड़ित किया जा रहा है। आनंद गिरी ने शिकायत में ये भी बताया कि राज्य शासन द्वारा बनवाए गए 750 वर्ग फुट के मकान पर भी उसके पुत्र द्वारा कब्जा कर लिया गया है।

पीड़ित पिता ने बताया की एक बार पुत्र ने गला दबाकर उसे जान से मारने की कोशिश भी की लेकिन सौभाग्यवश वह बच गया। वृद्ध आनंद गिरी ने बताया कि मकान हड़पने के लिए पुत्र और बहू द्वारा कभी भी उस पर हमला कर जान से मारा जा सकता हैं। एसडीएम को दिये आवेदन में बताया कि उसका पुत्र उसकी पूरी जमीन बेच चुका है और अब उसकी नीयत उसके घर को बेचकर पूरे पैसे हड़प जाने की है। इस उम्र में अब वो कहीं नहीं जा सकता और वृद्धाश्रम में भी नहीं रहना चाहता, केवल अपने घर ही रहना चाहिता है, इसलिये उसके घर का कब्जा उसे वापस दिलाया जाए।

एसडीएम ने इस मामले में तत्‍परता से ध्‍यान देते हुए कलयुगी बेटे पुत्र तामेश्वर को नोटिस देकर कोर्ट बुलाया और उसे कानूनी कार्यवाही की चेतावनी देकर समझाईश दी गई। एसडीएम द्वारा सुनाई गई सजा पर पुत्र ने पिता से अपने व्यवहार के लिये उनके पैर धोकर माफी मांगी। साथ ही दोबारा ऐसा व्यवहार न करने और पिता की सेवा करने का वादा भी कोर्ट में किया। सहृदय पिता ने पुत्र द्वारा माफी मांग लिये जाने पर कोर्ट से अपना आवेदन वापस ले लिया और आगे की कार्यवाही नहीं करने का आग्रह करते हुए खुशी से बेटे के साथ अपने घर चला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *