बगीचे में लगी थी कुछ मुर्तिया, परिवार समज रहा था की कूड़ा है जब सफाई करने गए जिसको समज रहे थे कूड़ा वो निकला करोडो का सामन

News

नए नए ट्रेंड्स के चलते हमें पुराणी चीज़े काम ही पसंद आती हैं पर कभी कभी वही पुराणी चीज़े खज़ाना बनकर निकलती हैं। कुछा ऐसा ही हुआ ब्रिटेन के एक परिवार के साथ। वह परिवार ब्रिटेन के एक पुराने घर में रह रहा था ,जिसमे एक गार्डन भी था। उनके गार्डन में कुछ पुराणी मुर्तिया थी जिन्हे ये परिवार बेचना चाहता था क्युकी उन्हें वे बिकुल खास नहीं लग रही थी और वे नए घर में शिफ्ट हो रहें थे जहाँ उन्हें ये मुर्तिया बिलकुल नहीं चाहिए थी।

क्योकि उन्हें वह मुर्तिया नहीं पसंद थी उन्होंने कभी उन मूर्तियों को नहीं संभाला और वे वही गार्डन में धूल खाती रही। उन्होंने सोचा की इन मूर्तियों को बेच  देते हैं और लोगो को इसके बारे में बताना शुरू किया। उन्हें मूर्तियों की कीमत का कोई अंदाज़ा नहीं था वे बस चाहते थे की मुर्तिया भी चली जाये और कुछ पैसे भी मिल जाए। कुछ जानकारों ने इसमें दिलचस्पी ली और इसकी कीमत बहुत जयादा लगाईं तब वे सब हैरान रह गए और उसकी सही कीमत की जाँच पड़ताल करने का सोचा।

जानकार हैरान रह गया की वह मुर्तिया तक़रीबन 5000 साल पुरानी थी ,जोकि प्राचीन मिश्रकी कलाकृति थी। और इसीलिए उसकी कीमत इंटरनेशनल मार्किट में करोडो की थी। परिवार को अपनी लापरवाही का भी पछतावा हुआ।  जब इसकी नीलामी हुई तो बोली 1 लाख पाउंड से शुरू होकर 1.95 लाख़ पाउंड  तक लगी। भारतीय रुपयों में जिसकी कीमत तक़रीबन २ करोड़ के आसपास होती हैं। जिन मूर्तियों को वो परिवार सामन्य मुर्तिया समजकर बेचने चला था वो दरअसल एक पुराणी धरोहर का हिस्सा निकली और उन्हें इतने सारे पैसे भी दिलाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *