फ्री में छत पर लगवाएं सोलर पैनल, बिजली बिल में मिलेगी राहत, ऐसे करें आवेदन

Informational Uncategorized

बढती बिजली के दाम और पर्यावरण के सरक्षण के लिए रिन्यूअल एनर्जी आज समय की मांग बनी हे. आम नागरिक भी रिन्यूअल एनर्जी का इस्तेमाल करे इसके लिए केंद्र सरकार की और से सोलर रूफटॉप योजना चलाई जा रही हैं। जिसमे उपभोक्ताओ को सोलर पैनल लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता हैं। उन्हें प्रोत्साहित किया जाता हैं की वो अपने घरो की छतो पर सोलर ररॉफ्टोप लगाए जिससे उनकी एनर्जी की खपत घर से ही पूरी हो जाएगी और उनको बिजली के बिल नहीं भरने पड़ेंगे।

इतना ही नहीं किन्तु उपभोक्ता अपने घरकी बिजली के उत्पादन से ज्यादा उत्पादन करते है। उसे सरकार को बेचकर अतिरिक्त पैसे भी कमा सकते हैं।भारत सरकार के नलवीन एवं नवीनीकरणीय उर्जा मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना के तहत सरकार की ओर से कार्यालय, कारखानों आदि की छतों पर सोलर पैनल लगाने की सुविधाके लिए सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है। इसके आलावा सरकार किसानो को भी सोलर बेस्ड पंम्प चलने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं जिसके लिए कुमकुम योजना चलाई जा रही हैं। जिससे उनको खेतो में 24 घंटे बिजली मिलती रहे।

आपको बतादे की एक किलोवाट का सोलर पैनल लगाने के लिए 10 स्क़्वेर मीटर जगह की जरुरत पड़ती हैं। इसमें लगी लागत 5-6 सालो में पूरी हो जाएगी जिसके बाद 19-20 सालो तक इसका मुफ्त लाभ उठाया जा सकता है। इतना ही नहीं अगर आप अपनी खपत से ज्यादा उत्पादन करते हैं तो आप इसे सर्कार को बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं। इसमें इस तरह का सेटिंग किया जाता हैं कि अगर आप अगर जरुरी बिजली का उत्पाद नहीं कर पाते तो आप बिजली निगम की भी बिजली का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप भी ऑफिस या घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते है। आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in  पर जाकर रजिस्टर करवा सकते हैं। इस प्रक्रिया को करने के लिए आप ये स्टेप्स फॉलो कर सकते है।

सबसे पहले आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाइये।वह पर दिए गए ऑप्शन यू एप्लाई फार रूफटॉप सोलर पर क्लिक करिये उसके बाद अगले पेज पर अपने राज्य की वेबसाइट की लिंक पर क्लिक कीजिये। जहा आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म देखने को मिलेगा। उस फॉर्म में साडी जानकारिया ठीक से भरने के बाद आप उसे सबमिट कर दे। इस तरह आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होगी। इस बिच अगर आपको कोई भी समस्या आये तो आप हेल्पलाइन नंबर 1800 180 3333 पर संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *