प्रधान मंत्री मुद्रा लोन में मिल रही है 50,000 से 10,000,00 की लोन जल्द करे आवेदन

Informational News

प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के हेतु को सिद्ध करने के लिए प्रधान मंत्री ने मुद्रा लोन योजना वर्ष 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत देश के उन लोगो को लोन दी जाएगी जो खुद का व्यवसाय करना चाहते है। जो लोग अपना छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते है उनको मुद्रा लोन के तहत 10 लाख रुपये तक का ऋण दिया जा रहा है। मुद्रा ऋण योजना का लाभ उठाने के लिए बैंकों या ऋण संस्थानों को कोई गारंटी या गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है। मुद्रा ऋण चुकौती ईएमआई विकल्पों के साथ 3 वर्ष से 5 वर्ष तक होती है।

मुद्रा लोन के प्रकार

शिशु मुद्रा लोन

इस लोन के तहत उन लोगों को लोन दिया जाता है जो अभी अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं और आर्थिक मदद की तलाश में हैं। इसके तहत अधिकतम 50,000 रुपये का कर्ज दिया जाता है। इसकी ब्याज दर 5 साल की चुकौती अवधि के साथ 10 से 12 फीसदी सालाना है।

किशोर मुद्रा योजना

यह लोन उन लोगों के लिए है जिन्होंने एक व्यवसाय शुरू किया है लेकिन एक स्थापित नहीं किया है। इसके तहत दी जाने वाली ऋण राशि 50 हजार से 5 लाख रुपये के बीच है। ब्याज दरें उधार देने वाली संस्था के आधार पर भिन्न होती हैं। व्यवसाय योजना के साथ-साथ आवेदक का क्रेडिट रिकॉर्ड ब्याज दर निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऋण चुकौती अवधि बैंक द्वारा निर्धारित की जाती है।

तरुण मुद्रा लोन

यह उन लोगों के लिए है जिन्होंने एक व्यवसाय स्थापित किया है और संपत्ति को विकसित करने और खरीदने के लिए धन की आवश्यकता है। ऋण राशि 5 लाख से 10 लाख रुपये के बीच है। ब्याज दर और भुगतान की अवधि योजना और आवेदक के क्रेडिट रिकॉर्ड पर निर्भर करती है।

आप कैसे आवेदन करते हैं

इस योजना के तहत इच्छुक लाभार्थी ऋण के लिए आवेदन करना चाहता है। वह अपने सभी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी सरकारी बैंक, निजी बैंक, ग्रामीण बैंक और वाणिज्यिक बैंक आदि में जाकर आवेदन कर सकता है। इसके बाद आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं, उस बैंक में जाएं, आवेदन फॉर्म भरें और उसके साथ अपने सभी दस्तावेज संलग्न करें और बैंक अधिकारी को जमा करें।

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो अपने नजदीकी बैंक में जा के इस योजना के बारे में जानकारी इकठ्ठा करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *