पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम जिसमें 12500 निवेश पर आप बन सकते हैं करोडपति

Informational News

पैसा तो हर हर कोई कमा लेता है, मगर उसको बचत में बदलना एक बड़ी चुनौती रहती है। पोस्ट ऑफिस में सरकार के द्वारा कहीं स्कीम चलाई जाती है जिससे आपके बचत के पैसे को दुगुना या तिगुना किया जा सकता है। कहीं लोग अपनी तनख्वाह से मिले पैसों को म्यूच्यूअल फंड, शेयर मार्केट या बैंक के बचत अकाउंट में जमा करवाना पसंद करते हैं। मगर सरकार के द्वारा पोस्ट ऑफिस में बनाई गई कहीं स्कीम लोगों के लिए एक आशीर्वाद के रूप है। आइए जानते हैं कि ऐसी स्कीम जिसमें आपके रोके हुए कुछ पैसे आपको करोडपति बना सकते हैं।

सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस में चलाए जाने वाले पीपीएफ अकाउंट में अगर आप हर महीने ₹12500 जमा करवा रहे हैं तो 15 साल बाद यह राशि आप निकाल सकते हैं। अगर आप पीपीएफ अकाउंट में हर साल ₹12500 यानी कि सालाना डेढ़ लाख रुपया इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 15 साल बाद आप की बचत राशि 2250000 के साथ-साथ 1800000 ब्याज की राशि भी मिलेगी जिससे आप की कुल राशि 4000000 से भी ज्यादा हो जाएगी और अगर  मे आप 30 साल निवेश करते हे तो आपको 1.5 करोड रुपये मिलेंगे।

जिसे आप घर बनाने में या तो बच्चों की शादी है पढ़ाई में लगा सकते हैं। पीपीएफ अकाउंट एक टैक्स फ्री स्कीम हे. जिससे अगर आप व्यापार धंधे में है या तो फिर आप जॉब कर रहे हैं और आप की तनखा सालाना 500000 से ज्यादा है तो आप ऐसे अकाउंट में इन्वेस्ट करके सरकार द्वारा लगाया जाने वाले टैक्स से बच सकते हैं। ईपीएफ में महत्तम डेढ़ लाख तक सालाना लगा सकते हैं। यानी महीने के करीब 12500 तक।आपके पीएफ खाता अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं और इसमें धोखाधड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहती।

आज की तारीख में पीपीएफ अकाउंट में 7% से ज्यादा का व्याज सरकार आपको मुहैया कर रही है। इस अकाउंट में आप सालाना ₹500 से लेकर डेढ़ लाख तक इन्वेस्ट कर सकते हैं। और आप की सालाना कमाई हुई राशि में से इस इस राशि पर आपको टैक्स भी नहीं बनना पड़ेगा। यह एक टैक्स सेविंग स्कीम है। पीपीएफ अकाउंट में आपको चक्रवर्ती ब्याज भी मिलता है.

पीपीएफ एकाउंट आप पोस्ट ऑफिस के अलावा अपने बैंक अकाउंट में भी खुलवा सकते हैं। आपका अकाउंट जिस बी बैंक में है उनका कांटेक्ट करके आप यह अकाउंट खुलवा सकते हैं जिससे कि आपकी सैलरी या तो आपके सेविंग के पैसे में से हर महीने या सालाना पीपीएफ अकाउंट में जमा होते रहेंगे और उसमें आपको चक्रवृद्धि व्याज मिलना शुरू हो जाएगा और 15 सालों में ही आप कुछ हजार में से लखपति बन जाएंगे और 30 सालो मे करोड पति.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *