पोस्ट ऑफिस की इस योजनाओ में निवेश करे और जल्द ही बने लखपति !

Informational

जब भी एक भरोसेपूर्ण निवेश की बात पोस्ट ऑफिस की स्कीम सबसे सेफ मानी जाती हैं। आप भी अच्छे रिटर्न्स और एक सेफ ऑप्शन को धुंध रहे हैं तो हम आपके लिए आज पोस्ट ऑफिस की सभी सेविंग्स स्कीम के बारे में जानकारी लेकर आये हैं जिससे आप अच्छा खासा रिटर्न ले सके।

PMIS

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (PMIS ) एक ऐसी स्कीम हैं जोकि हर महीने एक सुनिश्चित रिटर्न देती हैं। इस स्कीम में आप प्रति व्यक्ति अधिकतम 4.5 लाख रुपये इन्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आप जॉइंट अकाउंट के तहत इस स्कीम में पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा 9 लाख रुपये इन्वेस्ट कर सकते हैं। जिसपर आपको पार्टी माह एक निश्चित रकम प्राप्त होगी।

National Saving Certificate

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (National Saving Certificate) जोकि एक अच्छे रिटर्न वाली योजना मानी जाती हैं। इसमें आप कमसे कम राशि के तौर पर 100 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं। इस योजना का लॉक इन टर्म 5 साल का हैं। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर आपको जो ब्याज मिलता हैं उसको आप पुनः निवेश किया जाता हैं और 5 साल के  पूर्ण होने के बाद आपको पूरा पैसा वापिस मिल जाता हैं।

Public provident Fund

Public provident Fund एक ऐसी योजना हैं जो की निवेशकोंकी पसंदीदा योजना हैं जोकि एक लॉन्ग टर्म योजना हैं। इसकी अवधि 15 सालो की हैं। पर निवेशक चाहे तो 5 साल के बाद आंशिक रुपये उठा सकते हैं। इस खातेमें न्यूनतम वार्षिक 500 रुपये तक का बैलेंस मेन्टेन करना होगा।

Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना में 10 वर्ष तक की किसी भी बालिका के माता-पिता या पालक माता पिता बालिका के नाम पर पोस्ट में खता खुलवा सकते हैं। एक परिवार में अधिकतम केवल दो ही बालिकाओ के अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजनाके तहत रखे गए पैसे जब बालिका 21 साल की हो जाती हैं तब मिल जाते हैं।

Kisan Vikas Patra 

Kisan Vikas Patra एक ऐसा इंवेस्टमेन ऑप्शन है जो की आपको 9 साल 10 महीनो में इन्वेस्ट किये गए पैसे डबल होकर वापिस मिलते हैं। मेच्यूरिटी से पहले अगर कोई व्यक्ति अपने पैसे वापिस लेना चाहता हैं तो 2.5 साल के बाद वापिस ले सकता हैं। उसके पहले वह जमा राशि वापिस नहीं ले सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *