पेट्रोल 50 रुपये और डीजल 75 रुपये लीटर हुआ महंगा, यहां इंडियन ऑयल ने फ्यूल कीमतों में किया भारी इजाफा

Informational News

पेट्रोल-डीजल की कीमत: रूस-यूक्रेन संकट के बीच कच्चे तेल की कीमत कई साल के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है. नतीजतन, भारत में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने की संभावना है। इस बीच, इंडियन ऑयल की श्रीलंका स्थित इकाई, लंका इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (लंका आईओसी) ने एक झटके में पेट्रोल की कीमत में 50 रुपये और डीजल में 75 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

लंका एलओसी ने गुरुवार आधी रात को कीमतों में बढ़ोतरी की। कंपनी ने यह फैसला श्रीलंकाई रुपये के अवमूल्यन के बाद लिया है। श्रीलंका पिछले कुछ समय से आर्थिक संकट से जूझ रहा है। श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने मंगलवार को श्रीलंकाई रुपये के अवमूल्यन की अनुमति दे दी। इसके अलावा, श्रीलंकाई रुपये में पिछले दो दिनों में 30 फीसदी की गिरावट आई है।

गुरुवार रात कीमतों में बढ़ोतरी के बाद श्रीलंका में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 254 रुपये पर पहुंच गई है. जबकि डीजल की कीमत 75 रुपये बढ़ाकर 214 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है.

आईओसी ने कहा है कि बढ़ी हुई कीमत वैश्विक बाजार के अनुरूप है। अवमूल्यन के बाद श्रीलंकाई रुपये को मजबूत करने की जरूरत है। कंपनी के एमडी मनोज गुप्ता ने कहा, ‘श्रीलंकाई रुपये में पिछले सात दिनों में 57 रुपये की गिरावट आई है. इसका सीधा असर पेट्रोलियम उत्पादों पर पड़ा है.

1 डॉलर 254 श्रीलंकाई रुपये के बराबर होता है

डॉलर के मुकाबले श्रीलंकाई रुपया अब 254.4 पर पहुंच गया है। मंगलवार तक 1 अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कीमत 200 श्रीलंकाई रुपये थी। हालांकि, बाद में श्रीलंकाई केंद्रीय बैंक ने रुपये को मूल्यह्रास करने की अनुमति दी। श्रीलंकाई रुपये में तब से 54 रुपये की गिरावट आई है।

भारत में मौजूदा कीमतें स्थिर हैं

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें फिलहाल स्थिर हैं। दिवाली के बाद से दोनों की कीमत स्थिर रखी गई है। हालांकि, कच्चे तेल की कीमतों में जिस तरह से बढ़ोतरी हो रही है, उसे देखते हुए बाजार विशेषज्ञ पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेज बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। वहीं कुछ जानकारों का मानना ​​है कि केंद्र और राज्य सरकारें टैक्स घटाकर लोगों को कुछ राहत दे सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *