पेट्रोल और डीजल के बाद अब जनता पर टोल की मार, 10 प्रतिशत तक बढ़ेंगी दरें

News

देश में हर जरुरी चीज की दामों में बढ़ोतरी हो रही है। पिछले कुछ दिनों में पट्रोल, डीजल ,दूध ,खाने के तेल और गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद प्रदेश की जनता को एक और महंगाई की मार लगने वाली है। बतादे के एक अप्रेल से राजस्थान में नेशनल हाईवे पर वाहन चलना और भी महंगा हो जाएगा। क्योकि राजस्थान से गुजर रहे 10350 किलोमीटर नेशनल हाईवे में से 90 प्रतिशत पर टोल दर में पांच से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी।

खबरों के मुताबिक राजस्थान NHAI ने टोल बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिल्ली भेज दिया है और दो से तीन दिन में इसकी मंजूरी भी आ जाएगी। राजस्थान में 10 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवे पर NHAI ने 94 टोल प्लाजा बनाए हैं। इनमें से 82 पर टोल दर एक अप्रेल से पांच से 10 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है। ऐसे में दो से तीन नेशनल हाईवे को छोड़कर सभी टोल पर ज्यादा पैसा देना होगा।

हर साल दरें तय करने का प्रावधान

एनएचएआई के नियमों में महंगाई सूचकांक के आधार पर हर साल टोल दरें रिवाइज करने का प्रावधान है। जयपुर-दिल्ली हाईवे को छोड़कर आज तक कभी ऐसा नहीं हुआ जब टोल की दरें कम हुई हों। हर वर्ष पांच से दस प्रतिशत की बढ़ोतरी टोल में हो रही है।

27 जिलों में नेशनल हाईवे पर लागू

राजस्थान के 33 जिलों में से करीब 27 जिलों के एनएचएआई पर बढ़ी दर से टोल चुकाना होगा। जानकारी के अनुसार इनमें अजमेर, पाली, सिरोही, जयपुर, नागौर, बाड़मेर, जैसलमेर, टोंक, श्रीगंगानगर, कोटा, बारां, झालावाड़, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, बीकानेर, जोधपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, धौलपुर, उदयपुर, जालोर, चित्तौड़गढ़, करौली, बूंदी, सवाईमाधोपुर और दौसा जिले के टोल प्लाजा शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *