पूरे देश भर में नया टोल नियम होने जा रहा हे लागु, टोल टैक्स फ़्री वाला पास भी होगा जारी

Informational News

लगातार सडक निर्माण से देश का यातायात या मुसाफरी आसान हो गई हे. बड़े हाईवे रोजाना बनाये जा रहे हे, मगर इन सब के बिच टोल टेक्स देना हमेशा मुश्किल रहता हे या जेब पे भारी पड़ता हे. ऐसे में नितिन गडकरी जी इसका समाधान लेके आये हे. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी विकास कामो की वजह से चर्चा मे रहते हे। गड़करी जी रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे विभाग के मिनिस्टर हे. अपने काम से वह इस सरकार के सबसे भरोसेमंद मंत्री मे से एक हे, वही उनको अपने कामो के लिए विरोधी पक्ष से भी तारिफ मिलती रही हे। गडकरी ने भारत के रोड और हाइवे मे नए नियम और असाधारण काम करके क्रांति ला दी हे। वह अपने कमो मे नये प्रयोग करने के लिए भी जाने जाते हे. वह फिर फ़ास्ट ट्रेक सिस्टम हो या, अटल टनल जैसे प्रयोग हो या फिर, नम्बर प्लेट मे आए बदलाव हो. आज उन्होंने टोल टेक्स को लेके बडे नियम लाये हे.

अब नेशनल हाईवे पर सफर करना  लोकल्स के लिए मुश्किल बनता जा  रहा था, रोजाना पास के शहर जाने वाले लोगो को टोल टेक्स देना पड़ता था। रोजाना पास के शहर मे मुसाफिर करने वाले लोगो को टोल टेक्स देना नाइंसाफी जैसा था! उनकी तनख्वा का एक हिस्सा तो सिर्फ टोल टेक्स के पीछे चला जाता था. ऐसे मे इसका समाधान ढूढना बेहद जरुरी था. इसीके समाधान के लिए गडकरी जी ने बडे बदलाव किये हे. अब हाइवे पर सफर के दौरान आपको बार-बार टोल पर न तो रुकना होगा और न ही टोल टैक्स देने की ज़रूरत पड़ेगी।

नितिन गडकरी जी ने लोकसभा को सम्बोधित करते हुए बताया की, अब हाईवे पर टोल प्लाजा की संख्या सीमित करने की कोशिशे हो रही हे. साथ ही स्थानीय लोगों को अब टोल नहीं देना होगा। आगे बताया की कही शिकायतें मिलती हैं जिसमें 20, 30 किलोमीटर की रेंज में ही दूसरा टोल टैक्स देना पड़ता है, जो स्थानिक लोगो के लिए साथ ही हाईवे ट्रैफिक के लिए गलत है। इसलिए अब से 60 किलोमीटर के दायरे में सिर्फ एक बार ही टोल देना होगा। ६० किलोमीटर के दायरे मे दूसरे टोल प्लाजा आएंगे तो उन्हें हटाया जायेगा. यह काम अगले 3 महीने के अंदर शरूकिया जाएगा।

स्थानीय लोगो को नहीं देना होगा टोल

आगे बताया की अक्सर हाईवे के किनारे रहने वाले साथ ही नजदीकी शहर मे रोजाना जाने वाले लोगो की शिकायत होती थी कि उन्हें एक गांव से दूसरे गांव में जाने के लिए भी टोल देना पडता है, जबकि वह आसपास ही रहते हैं। इस समस्या के समाधान पर भी काम चल रहा हे और जल्द एलान किया जायेगा. उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों को टोल नहीं देना होगा। इसके लिए उन्हें एक पास लेना होगा जो जल्द शरू किया जायेगा। यह पास दिखाकर हाईवे पर फ्री में सफर कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *