पुराने नोट बेचने वाले सावधान, एक महिला के लुट गए 50 हजार

Informational

आजकल हर जगह लोग पुराने नोट और सिक्के बेचते हुए दिख जाते हैं। वह भी हजारों नहीं लाखों रुपए में। और ऐसे खरीददारों और बेचने वालों को बहुत सारी वेबसाइट एक प्लेटफार्म भी प्रदान करती है।  ऐसे में लोग अपने पुराने नोट और सिक्कों को भी ज़मके बेचने की कोशिश करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि ऐसे सब किस्सोमेभी आपके साथ फ्रॉड हो सकता है।

आरबीआई ने अपना इस बारे में बयान दिया था कि ऐसी कोई भी खरीद में आरबीआई कभी भी इनवॉल नहीं होती है। कुछ कंपनी ऐसी होती है जो ऐसे सिक्के और नोट लाखों रुपए में खरीद लेते हैं।  लेकिन वही ऐसे कुछ लोग साइबर ठग का इसी जरिया से शिकार बना सकते हैं।

ऐसा ही हुआ कुछ पश्चिम बंगाल में रहने वाली एक छात्रा के साथ पश्चिम बंगाल  वाली एक छात्रा के साथ,वह ₹2 का पुराने नोट के बदले में 1 लाख कमाने चली थी। उल्टा उसके रुपये 50,000 का वेबसाइट के जरिए उसे चूना लगाया गया। और उसको यह सपना दिखाया गया कि उसका ₹2 का नोट बहुत कीमती है और उसे ₹100000 तक मिल सकते हैं।

छात्र ने इस मामले में पुलिस कम्प्लेन करि और बताया कि मंगलवार की रात को वेबसाइट पर दो रुपये की पुराने नोट की तस्वीर दिखाई थी जिसके बदले ₹100000 देने की बात हो रही थी। वही ₹2 का पुराना नोट उसके पास था तो उसने उस समय वेबसाइट पर ₹2 का नोट का फोटो अपलोड कर दिया और अपना ईमेल एड्रेस और जानकारियां दी। कुछ ही समय के बाद उसको एक ईमेल मिला जिसमें किसी ने उससे वह नोट खरीदने की इच्छा जाहिर की। इसने ₹2 के नोट के बदले 1 लाख मांगे जो कि सामने वाला व्यक्ति देने के लिए तैयार हो गया।

व्यक्तिने अपना मोबाइल नंबर दिया और कहा कि तस्वीरें व्हाट्सएप कर दे। उसने तस्वीरें व्हटसअप कर दी। और उसके बदले 1  लाख रुपये मांगे। उसने हामी भरी। और यह सब होने के बाद ही उसको बैंक ऑफ अमेरिका के नाम से ₹1 लाखकी रिसीप्ट दी गई थी।  इसके साथ ही मैसेज लिखा था कि ये 1 लाख विड्रो करने के लिए उसे ₹5000 भेजना होगा। उस व्यक्ति ने कारण बताते हुए कहा कि अमेरिका से पैसे भेज रहा है, डॉलर को भारतीय मुद्रा में बदलने के लिए इतने रुपए खर्च हो जायेंगे।  बिना सोचे समझे इसके बाद उसने पैसे ट्रांसफर कर दिए।

अलग-अलग शुल्क के नाम पर अलग-अलग नाम पर उससे पैसा लिया गया।  कुल मिलकर उसने अबतक 50,300 रुपये ट्रांसफर कर दिए थे। उसे बताया गया था कि वह जो भी रकम अभी दे रही है उसे कुल रकम में 1 लाख के साथ  जुड़कर वापस दे दी जाएगी। किन्तु हुआ यु की उस लड़की को एक फूटी कौड़ी न मिली। जिसके चलते उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जिसकी जांच अभी जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *