पीएम किसान ट्रैक्टर योजना अब किसानों को ट्रैक्टर मिलेगा आधी कीमतो मे, सरकार दे रही है 50% सब्सिडी ऐसे खरीदे ट्रैक्टर

News

आजादी से अब तक किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए सरकार हरसंभव कदम उठाती है। किसानों के लिए हर साल नई योजनाएं सरकार के द्वारा लाई जाती हैं। इस सरकार का लक्ष्य था कि किसानों की आय आने वाले कुछ सालों में दोगुनी की जाए। उसी के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए किसानों के लिए काफी सारी नई योजनाएं आई थी। वहीं किसानों को पिछले 2 साल में हर 3 महीने ₹2000 अकाउंट में भी दिए गए जिससे यह आर्थिक महामारी के समय में किसान को ब्याज के बोझ के नीचे दब जाना पडे।

ट्रैक्टर किसानों के लिए सबसे जरूरी साधनों में से एक है। सरकार ने घोषणा की है कि वह ट्रैक्टर पर सब्सिडी देने जा रही है। यह सब्सिडी पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत दी जाएगी। अगर किसान यह सब्सिडी के तहत ट्रैक्टर लेता है तो उसको 50% तक की राहत मिल जाएगी। यह योजना किसानों के लिए सही में लाभदाई योजना है। जिससे भारत का किसान कर लोन और ब्याज के बोझ के नीचे दबे नहीं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

जैसा कि आप जानते हैं ट्रैक्टर की कीमत 5 से 6 लाख के आसपास रहती हैं और सभी किसान सक्षम नहीं होने की वजह से ट्रैक्टर को खरीदना उनके लिए काफी मुश्किल रहता है। ऐसे में सरकार के द्वारा सब्सिडी की योजना लाके किसानों को राहत देने का काम किया है। यह योजना का लाभ आप सीएससी सेंटर की मदद से उठा सकते हैं सीएससी सेंटर यानी कॉमन सर्विस सेंटर या फिर कहे तो जन सेवा केंद्र। यह आपके गांव मे या नजदीकी शहर में मिल जाएंगे जो सरकार के सहयोग से बनाए जाते है। यहां पर सरकारी योजनाओं के लिए फॉर्म भरे जाते हैं और सरकार इस से लोगों को गांव तथा सुदूर विचारों तक मदद पहुंचाने के लिए उपयोग में लिया जाता है।

आपको बता दें कि सरकार के द्वारा आपको सिर्फ एक ट्रैक्टर के लिए सब्सिडी दी जाएगी। यह सब्सिडी 20 से 50% के बीच में रहती है। इसके अलावा राज्य सरकार से भी कुछ कुछ राज्यों में सहाय मिलती है जिसे ट्रैक्टर की लागत और कम हो जाती हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल पासपोर्ट साइज फोटो वगैरा चाहिए होता है। इसके बाद किसान सीएससी सेंटर जाकर इस योजना के फॉर्म भरवा सकता है।

सीएससी सेंटर मे इस योजना के तहत फॉर्म भरने के बाद अगर आपको सब्सिडी आवंटित होती है तो आपको इसके बारे में रजिस्टर मोबाइल नंबर से या ईमेल से बताया जाएगा। जैसे ही आपको सब्सिडी लिस्ट मे आपका नाम आ जाए उसके बाद आप इन डॉक्यूमेट के आधार पर नया ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। और यह सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। ट्रैक्टर खरीदते वक्त ट्रैक्टर कंपनी से भी सब्सिडी इन कागजातों के बारे में सही से बात कर लेनी चाहिए जिससे कि आगे जाकर कोई दिक्कत ना आए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप अपने आसपास के विशेषज्ञ सलाहकारों की मदद ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *