पिता रहे सेना में अफसर तो भाई भी फौजी…रेलवे भर्ती को लेकर मचे बवाल से चर्चा में आए छात्रों के ‘हीरो’ खान सर के बारे में जानिए!

Informational

पिछले कई दिनों से हर एक मिडिया प्लेटफॉर्म पर देश के मशहूर शिक्षको में से एक खान सर काफी चर्चा में है और बहुत सारी सुर्खिया बटोर रहे है। तो चलिए जानते है इसके पीछे वजह और खान सर के बारे में सबकुछ। दरसल रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से गैर तकनीकी श्रेणियों आरआरबी-एनटीपीसी (RRB NTPC) के लिए परीक्षाओं में कथित विसंगतियों के विरोध में उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार के कई जिलों में प्रदर्शन का दौर जारी है। गया जिले में एक ट्रेन में आग लगा दी गई और कुछ अन्य स्टेशनों पर भी प्रदर्शन किए गए। भीड़ ने गया जंक्शन पर धावा बोल दिया, नारेबाजी की और भभुआ-पटना इंटर सिटी एक्सप्रेस में आग लगा दी। चौथे दिन कहीं प्रदर्शन उग्र ना हो इसे देखते हुए सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध किए गए हैं।

इस मामले में बुधवार देर शाम पटना के पत्रकार नगर थाने में कोचिंग संचालक और यूट्यबर फैजल खान उर्फ खान सर समेत कुछ कोचिंग संचालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। FIR दर्ज होने के बाद सोशल मीडिया से लेकर सर्च ईंजन गूगल पर खान सर के बारे में काफी सर्च किया जा रहा है। लोग जानना चाह रहे हैं कि आखिर खान सर कौन हैं।

अमित सिंह या फैजल खान, ऑरिजिनल नाम को लेकर रहा है विवाद

खान सर के ऑरिजनल नाम को लेकर भी विवाद होता रहा है। सोशल मीडिया पर समय-समय पर वायरल हुए अलग-अलग वीडियो में खान सर कभी अपना नाम अमित सिंह तो कभी कुछ और बताते रहे हैं। हालांकि विवाद होने पर उन्होंने छात्रों के समक्ष अपना असली नाम फैजल खान बताया था।

मूल रूप से यूपी के देवरिया के रहने वाले

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के देवरिया के रहने वाले फैजल खान पटना में जीएस की कोचिंग सेंटर चलाते हैं। हालांकि वह यूट्यब पर क्लास लेने के चलते ही वह सुर्खियों में रहते हैं। गंवई ठेठ अंदाज में रोचक तरीके से क्लास लेने के चलते सोशल मीडिया पर खान सर की काफी फैन फॉलोइंग है। खान सर देवरिया जिले के भाटपाररानी कस्बे के रहने वाले हैं।

पिता रह चुके हैं सेना में अफसर

खान सर एक वीडियो में बच्चों को ये बताते हुए नजर आ चुके हैं कि उनके पिता भारतीय सेना में अफसर रह चुके हैं। उनकी मां गृहणी हैं। खान सर के एक बड़े भाई भी सेना में कमांडो के रूप में तैनात हैं। घर परिवार में फौज का माहौल होने के चलते खान सर ने भी 12वीं की शिक्षा पूरी करने के बाद सेना में जाने के लिए नेशनल डिफेंस अकादमी में एडमिशन के लिए तैयारी की थी, इसके लिखिल परीक्षा में पास होने के बाद इंटरव्यू के दौरान सेलेक्शन नहीं हो पाया था।

बचपन से ही जनरल नॉलेज में रही गहरी रुचि

खान सर की बचपन से ही जनरल नॉलेज में काफी रुचि रही है। एनडीए में सलेक्शन नहीं होने पर खान सर ने कोचिंग में क्लास लेना शुरू कर दिया। क्लास लेने के अनोखे अंदाज के चलते कम ही समय में इनकी प्रसिद्धि काफी हो गई। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यब पर GS की क्लास लेने के साथ खान सर Khan GS Research Centre नाम से कोचिंग सेंटर चलाते हैं। आलावा खान सर ने जनरल नॉलेज और साइंस आदि की कुछ किताबें भी लिखी हैं। इन्होंने उर्दू भाषा में भी पुस्तक लिखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *