पांच फुट की PVC पाइप में पांच किलो सब्जी उगा लेती हैं बिहार की सुनीता, आप भी सीखें तरीका

News

वर्टिकल गार्डन के बारेमे तो सबने सुना होगा लेकिन क्या आपने वर्टिकल किचन गार्डन के बारेमे सुना है? नहीं सुना होगा. बिहार के छपरा में रहने वाली सुनीता प्रसाद ने यह काम किया है. वह भी बहोत कम दाम में अच्छा गार्डन बनाकर उन्होंने कई लोगो को अचरज में डाल दिया है. वह 5 फिट के एक पाइप से करीब 5 किलो तक घर के लिए सब्जी उगाती है वहभी पूरी ओरगेनिक.

आज कल मार्किट में मिल रही सब्जी और फल बहोत फर्टिलाइजार का इस्तेमाल करके उत्पाद किये जाते है. इनको खाना हमारे स्वास्थ के लिए बहोत बुरा होता है. ऐसे में कई जगहों पर ओरगेनिक चीजे मिलती भी है लेकिव वह बहोत महँगी होती है. इन सब का तोड़ सुनीता प्रसाद ने खोज निकाला है. सुनीता ने कबाड़ में पड़े पाइप और बांस की मदद से अपने घर की छत पर किचन गार्डन बना दिया है.

वर्टिकल गार्डन बनाने के लिए आपको बहोत कम चीजो की जरुरत पड़ती है. सबसे पहले आपकी जगह के हिसाब से 5 फिट के पाइप लेने होंगे. पाइप की जगह आप बांस काभी इस्तेमाल कर सकते है. पाइप और बॉस में भरने के लिए मिटटी और वर्मी कम्पोस्ट खाद चाहिए होगी और बहोत कम रेती.

खर्चे की बात करे तो 5 फिट के दो पाइप आपको आसानी से 1000 रुपये के अन्दर मिल जायेंगे. बांस लेते है आप तो वह 50 से 100 के बिचमे मिल जायेंगे. मिटटी तो आप फ्री में ले सकते है. खाद आपको 500 रुपये के आसपास में मिल जायेगी और रेती आसपास में जहा काम चल रहा हो वहासे करीब 5 किलो लेकर आनि है.

आपको सबसे पहले 5 5 फिट के बांस और पाइप को लेना है. अगर आप पाइप में बनाना चाहते है तो आप अपनी जरुरत के हिसाब से पाइप में छेद कर लीजिये. और बांस में बनाने की सोच रहे है तो बांस को चार हिस्सों में काट कर उसके आसपास प्लास्टिक लगाकर उसमे मिटटी भर दीजिये.

पाइप और बांस में मिटटी और खाद भरने से पहले बिचमे एक नली डाले. मिटटी और खाद डालने के बाद उस नली को ध्यान से बहार खीच ले और उसके धवारा बने छेद में रेत भरले. रेत से पानी आखिर के पौधे तक आसानी से पहुचेगा. अब पाइप और बांस में बने छेद में आप अपनी मर्जी का पौधा लगा सकते है और खुदका वर्टिकल किचन गार्डन बना सकते है.

वर्टिकल किचन गार्डन में आपको बहोत कम पानी देना होता है और आपके घर जितनी सब्जी आप आसानी से उगा सकते है. सुनीता 5 फिट के एक पाइप से करीब 5 किलो तक सब्जी का उत्पादन लेती है. पाइप में डाली गई मिटटी करीबन 3 साल तक चलती है. और खाद आप बहार सेभी डाल सकते है. इस लेख को हो सके उतना शेयर करे ताकि लोग अपने घरो पर वर्टिकल किचन गार्डन करे और बीमारी से भरे सब्जी और फल खाने से बचे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *