नौकरी के साथ सिर्फ 2 हजार में शुरू करें इस पौधे की खेती, 40 साल तक 4 लाख की होगी कमाई; जानिए कैसे

Informational News

अगर आप भी अपनी नौकरी के साथ कुछ अपना छोटा मोटा बिजनेस करना चाहते है तो लेकिन पैसो की दिक्क्त की वजह से शुरू कर नहीं पा रहे है तो आपको बतादे के आपके लिए एक बहुत बड़ी खुश ख़बरी है। अगर आप भी कम निवेश के साथ अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ये खबर आपके लिए है। आज हम आपके लिए एक खास बिजनेस लेकर आए हैं जिसमें आपको इन्वेस्ट कम करना है और मुनाफा लाखों में होगा। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस खास पौधे की खेती कर सकते हैं। केंद्र सरकार भी इस खेती के लिए आर्थिक सहायता देती है।

हम बात कर रहे है बोन्साई प्लांट के पौधा के बारे में बतादे के इस प्लांट को आजकल गुडलक माना जाता है आप इस पौधे के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस पौधे की खेती कर सकते हैं और इसके लिए आपको कितने रुपए खर्च करने होंगे। केंद्र सरकार भी इस खेती के लिए आर्थिक सहायता देती है।

आजकल बोन्साई इसका इस्तेमाल घर और ऑफिस में सजावट के लिए भी किया जाता है। इसकी वजह से आजकल इनकी डिमांड बहुत ज्यादा है। आजकल बाजार में इन पौधों की कीमत 200 रुपये से लेकर करीब 2500 रुपये तक हो सकती है. इसके अलावा बोनसाई प्लांट के शौकीन लोग इसकी मुंह मांगी कीमत भी देने के लिए तैयार रहते है।

आप बहुत ही कम पूंजी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. हालांकि इसमें प्रॉफिट होने में आपको थोड़ा समय लगेगा. क्योंकि बोनसाई प्लांट को तैयार होने में कम से कम दो से पांच साल का समय लगता है. इसके अलावा आप नर्सरी से तैयार प्लांट लाकर उन्हें 30 से 50 परसेंट अधिक कीमत पर भी बेच सकती है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको साफ पानी, रेतीली मिट्टी या रेत, गमले व कांच के पॉट, जमीन या छत, 100 से 150 वर्ग फुट, साफ कंकड़ या कांच की गोलियां, पतला तार, पौध पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल, शेड बनाने के लिए जाली. बता दें अगर आप ये बिजनेस छोटे पैमाने पर शुरू करेंगे तो करीब 5 हजार रुपये का निवेश होगा। वहीं, थोड़ा स्केल बढ़ाएंगे तो 20 हजार रुपये तक का खर्च आएगा।

बोन्साई प्लांट की खेती में तीन साल में औसतन 240 रुपये प्रति प्लांट की लागत आएगी, जिसमें से 120 रुपये प्रति प्लांट सरकारी सहायता मिलेगी. नार्थ ईस्ट को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती के लिए सरकार की तरफ से 50 फीसदी की मदद मिलेगी। 50 फीसदी सरकारी शेयर में 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य की हिस्सेदारी होगी। वहीं, नार्थ ईस्ट में सरकार 60 फीसदी मदद करेगी। इसमें भी 60 फीसदी सरकारी पैसे में 90 फीसदी केंद्र और 10 फीसदी राज्य सरकार का शेयर होगा। जिले के नोडल अधिकारी आपको इसकी पूरी जानकारी दे देंगे।

बोन्साई की जरूरत और प्रजाति के हिसाब से आप एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं। अगर आप 3 गुणा 2.5 मीटर पर पौधा लगाते हैं तो एक हेक्टेयर में करीब 1500 प्लांट लगेंगे। इतना ही नहीं, आप चाहें तो दो पौधों के बीच में बची जगह में दूसरी फसल उगा सकते हैं। इससे आपको 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपये की कमाई होने लगेगी।खास बात यह है कि इसमें आपको हर साल रिप्लांटेशन करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि बांस की पौध करीब 40 साल तक चलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *