नौकरी की टेंशन खत्म ! घर बैठे कमाएं एक लाख रुपये महीना, जानिए आसान तरीका

News

देश में बेरोजगारी की दर काफी बढ़ गई है. नौकरी पाना खासा मुस्किल काम बन गया है. ऐसे में सबसे दिमाग में कुछ न कुछ कारोबार करने का विचार आता ही होगा, लेकिन कारोबार करने के लिए बहोत बड़ी रकम की आवश्यकता होती है और ज्यादातर लोगो के पास कारोबार करने लायक पैसे नहीं होते है. ऐसे में कारोबार करे तो किसका यह सवाल सबके मन में आता है.

आज हम आपको एक ऐसे कारोबार के बारेमे बताएँगे, जिसको आप बहोत कम पैसो में शुरू कर सकते है. इस कारोबार को आप ग्रामीण और शहरी इलाको मेभी शुरू कर सकते है. महीने के आप 1 लाख रुपये तक कमा सकते है. हम बात कर रहे है, पोल्ट्री फार्म की, इसमें आपको मुर्गी पालन करना होगा. इसको शुरू करने में लागत बहोत कम आती है ओत सरकार इसको शुरू करने पर सब्सिडी भी प्रदान करती है.

पोल्ट्री फार्म मुर्गी पालन का पूरा हिसाब किताब

आज हम आपको इस लेख में मुर्गी पालन का पूरा हिसाब किताब बताएँगे. अगर अआप छोटे स्केल पे यह कारोबार शुरू करना चाहते है तो आप शुरू कर सकते है. हम आज 1500 मुर्गियो के बारेमे जानकारी देंगे. अगर आप 1500 मुर्गियो का फार्म करते है तो आको इसके पीछे कुल लागत 5 से 9 लाख रुपये तक आएगी. एलिन करीब 50 हजार से 1 लाख रुपये तक इसमें से कमा सकते है.

आपको 1500 मुर्गियो का फार्म शुरू करना है तो आपको 10% ज्यादा बर्थ लेने पड़ेंगे| एक पेरेंट बर्थ की कीमत करीब 30 से 35 रुँपये होती है. इसका बजट करीब 50 हजार के आसपास हो जाता है. इसके अलावा इनको खाना खिलाना होता है तो मेडिकल खर्च भी होता है. 20 हफ्तों के बाद मुर्गिय अंडे देने लायक हो जाती है. 20 हफ्तों तक खिलने का खर्च 1.5 लाख रुँपये तक का होता है.

एक मुर्गी सालाना 250 से 300 अंडे देती है. अगर हम 1500 मुर्गियो के कुछ अंडे बिगड़ने के बाद कुल 4 लाख अंडे सालाना गिन ले और एक अंडे की कीमत 5 रुपये गिने तो करीब 20 लाख रुपये जितनी आय हो सकती है. खर्चे को निकाल कर आप इसमें से करीब 1 लाख रुँपये प्रति मास कमाई कर सकते है.

पोल्ट्री फार्म मुर्गी पालन के लिए सरकार कितना अनुदान देती है?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार देती है सब्सिडी. अगर आपको भी यह बिजनेस शुरू करना है तो आपको सरकार लोन पर सब्सिडी देती है. सामान्य व्यक्ति को लोन का 25% सब्सिडी मिलती है और SC-ST को 35% की सब्सिडी मिलती है. आप बेंक से लोन करवा कर सरकार की इस सब्सिडी का लाभ भी ले सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *