निवेश की बात: लोगों को खूब भा रही अटल पेंशन योजना, निवेश करने पर हर महीने होता है पांच हजार का फायदा

Informational

2015 से ही भारत सरकार में असंगठित क्षेत्र के काम करने वाले लोगों के लिए भविष्य का ध्यान रखते हुए अटल पेंशन योजना शुरू की थी।  जो कि ऐसे लोगों के लिए कि है जो असंगठित क्षेत्र में जुड़े हैं। यानी कि किसी भी रेगुलर पीएफ या रेगुलर आमदनी के हकदार नहीं बनते हैं। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी इंडिया की पेंशन योजनाओं में से अटल पेंशन योजना एक प्रमुख योजना है। अटल पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 1000 से लेकर ₹5000 तक का पेंशन दिया जाता हैं।

पेंशन योजना में अटल पेंशन योजना में अपना खाता खुलवाना बहुत आसान है। इसके लिए आप किसी भी बैंक में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं।  आप वहां जाकर अटल पेंशन योजना का फॉर्म मांग कर भर सकते हैं और उसके साथ अपने दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड दे सकते हैं और बैंक में जमा करवा सकते हैं इसके बाद आपका एप्लीकेशन अप्रूव होने पर आपको कन्फर्मेशन का मैसेज आएगा और आपकी उम्र के आधार पर आप का मंथली EMI फिक्स होगा।

अटल पेंशन योजना भारत का कोई भी नागरिक जो कि 18 से 40 वर्ष की आयु का है वह ले सकता है। इसके लिए धारक के पास बैंक खाता होना आवश्यक है। अगर आप 18 साल की उम्र में ₹1000 से लेकर ₹5000 तक मासिक स्कीम के लिए जुड़ते हैं तो आपका योगदान ₹42 प्रति माह से ₹210 प्रति माह से शुरू होगा। वहीं अगर आप 40 साल के हैं और इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपका योगदान ₹291 प्रति माह से 1454 रुपए प्रतिमाह होगा।

इसकी खास बात यह है कि आप इसमें सेक्शन 80 c के तहत 1.5 लाख  तक का टैक्स छूट भी मिलती है। इस योजना के हकदार बनने के लिए आपको कम से कम 20 सालों तक निवेश करना होता है। किसी केस में अगर पेंशन धारक की मृत्यु हो जाती है तो उनके जीवन साथी को पेंशन दिया जाएगा। और किसी केस में अगर दोनों ही धारकों की मृत्यु हो जाती है तो उनके नॉमिनी व्यक्ति को बकाया राशि चुका दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *