नवंबर में आधे महीने तक बंद रहेगा बैंक! जाने कौन से दिन रहेगी छुट्टिया ओर कौन से दिन आप कर सकते है अपने जरूरी काम पूरे।

News

नवंबर महीने मे शायद साल की सबसे ज्यादा छुट्टियां रहती है और ऐसी छुट्टियां बैंकों को भी आवंटित है। बैंक को लेके आपके पास भी कोई जरूरी कामों की सूची है तो उसको अभी पूरा कर लेना चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक ने नवंबर महीने में आने वाली छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। इस सूची के अनुसार नवंबर महीने में 17 छुट्टियां है। मगर १७ छुट्टियां सारी बैंकों में नहीं रहेगी यह अलग-अलग शहर और राज्य के हिसाब से है। हम छुट्टियों की सूची इसलिए दे रहे हैं कि आप अपना जरूरी काम लेकर बैंक में जाएं और आपको बैंक बंद मिले उसे अच्छा है कि आप वह काम चालू करने से पहले ही आपको पता हो कि बैंक खुला होगा या बंद।

नवंबर महीने में दिवाली की छुट्टियों के साथ-साथ भाई दूज छठ पूजा, गुरु नानक जयंती, कन्नड़ राज्योत्सव, नरक चतुर्दशी और साथ में शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी रहती है। आइए जानते हैं छुट्टियों की पूरी सूची। जैसा कि आप जानते हैं रविवार के साथ-साथ महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं। आरबीआई ने दी हुई सूचना के अनुसार एक नवंबर 3, 4, 5, 6, 10, 11, 12, 19, 22, 23 नवंबर को छुट्टियों की घोषणा की गई है इसके अलावा महीने के चार रविवार और शनिवार तो है ही।

1 नवंबर को कन्नड़ राज्योत्सव दिन है, इस वजह से बेंगलुरु और इंफाल जैसे शहरों में बैंक बंद रह सकती हे।
3 नवंबर नरक चतुर्दशी, बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे 4 नवंबर दिवाली, अमावस्या लक्ष्मी पूजन, दीपावली और काली पूजा होने की वजह से इस दिन ज्यादातर सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 5 नवंबर दीपावली, न्यू ईयर, गोवर्धन पूजा की वजह से अहमदाबाद बेंगलुरु, देहरादून, जयपुर, कानपुर, मुंबई, नागपुर जैसे कई शहरों में कहीं सरकारी और प्राइवेट बैंक बन्द मील सकती है।
7 नवंबर को रविवार की छुट्टी रहेगी वहीं 10 नवंबर को छठ पूजा की वजह से पटना और बिहार के और भी कुछ शहरों में आप को बैंक बंद दिख सकती है। 12 नवंबर को वांगला उत्सव होने की वजह से शिलांग मैं बैंक बंद मिल सकते हैं। वही 13, 14 नवंबर को शनिवार और रविवार की छुट्टी रहेगी।

19 नवंबर को गुरु नानक जयंती वही कार्तिक पूर्णिमा की छुट्टी रहेगी जो भारत के ज्यादातर बदे शहरों में आपको कुछ बैक बंद दिख सकती है। 21 नवंबर को साप्ताहिक रविवार की छुट्टी रहेगी वहीं 22 नवंबर को कनकदास जयंती होने की वजह से बेंगलुरु में आपको कुछ बैंक के बंद दिख सकती है। वही 23 नवंबर को शिलांग मे सेग कुटनेम की वजह से बैंक बंद मिल सकते हैं वही 27 और 28 तारीख को शनिवार और रविवार की छुट्टी रहेगी। ऊपर दी गई जानकारी सभी बैंक और सभी शहेर, राज्यो के संबंधित नही है। कुछ बेंके आपको छुट्टी के दिन भी कार्यरत दिख जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *