नया घरेलू कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर केवल 700 रुपये में मिलेगा, गैस कितनी बची है यह भी बताएगा

Informational News

कंपोज़िट सिलिंडरको लांच करनेकी बाते काफी लम्बे आरसे से हो रही थी जोकि अब सच हो रही है। भारी भरकम घरेलू सिलेंडर के बिना खत्म होने वाले हैं क्योंकि अब  गैस कंपनियां कंपोजिट्स सिलेंडर लॉन्च करने जा रही है। यह ऐसे कंपोजिट्स सिलेंडर होगे जो पुराने घरेलू एलपीजी सिलेंडर से 7 किलो वज़न में हल्के होंगे और खूबसूरत भी होगी। इतना ही नहीं इस में कितनी गैस बची है वह भी आपको सीधा-सीधा पता चल जाएगा।

सांसद हेमा मालिनी कंपोजिट्स सिलिंडर की लॉन्चिंग 25 सितंबर को  मथुरा से करने वाली हैं। बता देगी इसमें सिलेंडर की कीमत ₹700  बताई जा रही है किंतु गैस सस्ती नहीं हुई हैं  बल्कि 4 किलो गैस कम कर दी गई है ,यानी कि केवल 10 किलो गैस इसके अंदर आएगा और इसकी लागत ₹700 आएगी।

यह भी जानकारी आ रही है कि सिलेंडर 10 किलो और 5 किलो के रूप में उपलब्ध होंगे 10 किलो के लगभग ₹700  देने होंगे वही 5 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 363 रुपये रखी गई है। कंपोज़िट सिलिंडर लेने के लिए ग्राहकों को 10 किलो ₹3350 की सिक्योरिटी देनी होगी वही 5 कीलो वाले सिलेंडर के लिए ₹2150 देने होंगे।

यह कंपोज़िट सिलिंडर सबसे पहले अहमदाबाद ,रांची, रायपुर, जयपुर, हैदराबाद, फरीदाबाद, दिल्ली, लुधियाना जैसे 28  शहरों में उपलब्ध होगा।  आपको बता दें कि यह लोहे के गैस सिलेंडर के मुकाबले 7 तक हल्का होगा।  पुराने घरेलू खाली सिलेंडर का वजन 17 किलो था और गैस भरने के बाद  31 किलो के आसपास हो जाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *