नई ब्याज दरें: अगर आपका लोन 30 लाख रुपये है तो जानिए अब कितनी होगी EMI

News

अगर आपने लोन ले रखा है या लोन लेने की सोच रहे है तो आपके लिए एक बुरी खबर है. वैसे तो आम आदमी महंगाई से परेशान चल रहा है ऐसे में एक हथोडा RBI चलाने जा रहा है. नए रेपो रेट जारी करदिये गए है. जिसमे करीब 4 सालो बाद इजाफा करा जा रहा है. रेपो रेट में 0.4% और CRR में 0.5% की तत्काल रूपसे बढ़त करी गई है. नै दरे 21 मई से लागू करदी जायेगी.

अब आप सोच रहे होंगे की अगर हमने लोन ले रखा है तो उसमे कितना इजाफा होने जा रहा है. आपको हम एक रकम से अंदाजा देने जा रहे है. अगर आपने 30 लाख रुपये की होम लोन ले रखी है वह भी 20 वर्षो के लिए तो मौजूदा ब्याजदर 6.8 के हिसाब से आपको महीने के 22,900 रुपये EMI आएगा. वही नै रेट लागू होने के बाद अब आपको 7.2% के हिसाब से 23,620 रुपये का EMI आएगा.

इसका मतलब यह होता है की आपने अगर 30 लाख रुपये की लोन 20 साल के लिए ले रखी है तो आपको महीने के 720 रुपये ज्यादा भरने होंगे. इस महंगाई के जमाने में आम आदमी पर एक और बोज डलने जा रहा है. आपको बतादे की इसके पीछे कई कारण जवाबदार है. रशिया और युक्रेन के बिचमे चल रहे युध्ध के चलते तेल के दामो में काफी उछाल देखनेको मिला है वह भी एक बहोत बड़ा कारण है.

इसके अलावा आंतरराष्ट्रिय बाजारों में गेहू और खाने पिने की चीजो की वस्तुओ में किल्लत के चलते भी यह रेट बढ़ाये गए है. इंडोनेशिया ने पाम ओइल के निर्यात पर पाबंदी लगादी है तो अगले महीने तेल के दाम और भी बढ़ सकते है. खुदरा महंगाई मेंभी बहोत तेजी से उछाल देखनेको मिल रहा है. इन सभी कारणों के चलते RBI ने नए रेट तत्काल मीटिंग बुलाकर बढ़ा दिए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *