धूमधाम से कर पाएंगे अब बेटी की शादी, 7 साल में तैयार करें 50 लाख का फंड, जानिए क्या है स्कीम और कितना करना होगा निवेश?

Informational News

बेटी की शादी हर माँ बाप के लिए मिल का पत्थर होती हैं। जिसके लिए वो पहले से तैयारियां करते हैं। अगर आप भी अपनी बेटी की शादी बड़ी ही धूमधाम से करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक ऐसी स्कीम की जानकारी लेकर आये हैं जो की आपकी साडी परेशानिया ख़त्म करदेगी। आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप मोटा फंड तैयार कर सकते हैं।

निवेश करते समय हमेशा ही अनुशासन का ध्यान रखें, मतलब कि समय पर निवेश करते रहना होगा या उसे बढ़ाते रहना होगा। तो चलिए जानते हैं आप कैसे और कहां निवेश करके एक एक बड़ा रिटर्न पा सकते हैं जो की आपके भविष्य के पालननिंग को साकार कर सके।

अगर आप ज्यादा रिटर्न चाहिए तो आपके लिए सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) अच्छा ऑप्शन है। आप एसआईपी के माध्यम से कुछ सालों में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। SIP कैलकुलेटर के अनुसार अगर आप हर महीने 1000 रुपये इन्वेस्ट करते हैं तो आप 20 साल में 20 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। यह गणना औसतन 12%  वार्षिक ब्याज पर की गई है। इसके लिए आप कम से कम 500 रुपये का निवेश भी रह महीने कर सकते हैं।

अगर आप अगले 7 सालों में 50 लाख का फंड तैयार करन चाहते हैं तो आपको हर महीने 40,000 रुपये का निवेश करने की जरूरत है। यह गणना औसतन 12% सीएजीआर रिटर्न मानते हुए है। यह देखा गया है कि इक्विटी लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देती है। वैसे तो आप यदि चाहे तो 100 रुपये से भी अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। लेकिन यदि SIP के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो 500 रुपये का तो निवेश करना ही होगा। यदि आपने नियमित रूप से हर महीने इतना निवेश किया तो 20 साल में यह रकम 5 लाख रुपये के करीब हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *