दोपहिया वाहन पर बच्चे को बिठाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो भुगतना पड़ेगा जुर्माना !

Informational News

दोपहिया वाहन पर बच्चे को बिठाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो भुगतना पड़ेगा जुर्माना !

हमारे देश में सड़क अकस्मात के किस्से दिन ब दिन बढ़ रहे है। सड़क अक्समात के हादसों को कम करने के लिए सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय नये नये नियम ला रही है जिससे सड़क अकस्मात के किस्से कम हो। एक ऐसा ही नया नियम सरकार लेकर आयी है जो की काफी अधिक सुरक्षित है। अगर आप भी अपने बच्चे को अपनी बाइक का स्कूटी के पीछे बिठाकर जाते है तो यह नियम आपको जरुरी तौर पे जानना होगा।

आपको बतादे के सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में लेते हुए के लिए नियमों में बदलाव किया है। बतादे के केंद्र सरकार ने बच्‍चों को बाइक पर बैठाने के नियमों को पहले से अधिक सुरक्षित बनाया है। केंद्र सरकार ने बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं कम करने के लिए दोपहिया वाहनों के डिजाइन और सभी के पीछे बैठने के नियमों में बदलाव कर दिया है।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक, बाइक चलाने वाले को बच्‍चे को साथ में लेकर राइड पर जाने वाले लोगों को कुछ नए नियमों (Bike Ride Rules) का पालन करना होगा. इससे पहले मंत्रालय ने बाइक के पीछे की सीट के दोनों तरफ हैंड होल्ड को अनिवार्य किया था. हैंड होल्ड पीछे बैठे सवारी की सुरक्षा के लिए है. बाइक ड्राइवर के अचानक ब्रेक लगाने पर हैंड होल्ड सवारी के लिए काफी मददगार साबित होता है.

इस नए प्रस्ताव के मुताबिक, 4 साल तक के बच्चे को दोपहिया वाहन पे पीछे बैठाकर ले जाते समय बाइक, स्कूटर, स्कूटी जैसे दोपहिया वाहन की स्पीड लिमिट 40 किमी प्रति घंटे से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए। दोपहिया वाहन चालक पीछे बैठने वाले 9 महीने से 4 साल तक के बच्चे को क्रैश हैलमेट वो भी BSI स्टेंडर्ड का हेलमेट होना चाहिये। मोटरसाइकिल चालक यह सुनिश्चित करेगा कि 4 साल से कम उम्र के बच्चों को अपने साथ बाइक या स्कूटर पर बांधे रखने के लिए सेफ्टी हार्नेस का इस्तेमाल करेगा।

सेफ्टी हार्नेस बच्चों को पहनाई जाने वाली जैकेट होती है, जिसके साइज को एडजस्ट किया जा सकता है. ये बच्‍चे को वाहन चालक से बांधे रखती है। सुरक्षा जैकेट से जुड़े फीते बच्‍चे को वाहन चालक के कंधों से जोड़े रखने का काम करते हैं. मंत्रालय ने इस प्रस्ताव पर आपत्ति और सुझाव भी मांगे हैं। बता दें कि कार में बच्चों की सुरक्षा के लिए चाइल्ड लॉक समेत कई फीचर्स दिए जाते हैं। इन फीचर्स के जरिये बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है।

आपकी इस नियम के लिए कोई सुझाव है तो कमेंट में जरूर बताइये या फिर आपको सरकार के इस नियम के बारे में अपने सुझाव जरूर दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *