दिशा सिंह: नौकरी छोड 20 लाख लगाके शरू किया धंधा, आज कमा रहे हे ५ करोड!   

Informational News

आज के समय में महिलाये पुरुषो से कंधे से कन्धा मिला के चल रही हे. महिलाये किसी भी खेत्र में आज पुरुषो से पीछे नहीं हे. चाहे फिर वो देश की सेवा करना हो, या बुसिनेस्स, नौकरी या खेल खुद हर जगह महिलाओ की समान भागीदारी दिख रही हे. दिशा सिंह ने जबलपुर से इंजीनियरिंग की और उसके बाद ३ सालो तक रेलिएन्स पावर के लिए काम किआ. उनको बचपन से ही खुद का प्रोडक्ट या बुसिनेस्स करने की चाह रही थी. इसी के चलते उन्होंने MBA करने की सोची. उन्होंने अपनी अछि खासी नौकरि छोड के आईआईएम अहमदाबाद में एडमिशन लिया.

आईआईएम अहमदाबाद मे MBA करते हुए वह एक दिन गुजरात के भुज के टूर पर गई. वहा पर शॉपिंग करते हुए उन्होंने पाया की हाथ से बनाये कही प्रकार के खूबसूरत सामान वहा काफी सस्ते मे बिक रहे हे. हाथो से बने रंगीन कपडे, शॉल, हैंडबैग्स, जुते और यही से उनको ख्याल आया की इतनी खूबसूरत चीजों को ऑनलाइन मार्केटिंग की जरुरत हे. जिस से यह देश के दूसरे हिस्सों में पहुँच पाए.

इसी आईडिया को हकीकत में बदल ने के लिए दिशा सिंह ने ज़ौक़ (zouk) नाम की एप्लीकेशन बनवाई. उनका मकसद था की ऐसी हाथो से बनी खूबसूरत चीजों को ऑनलाइन बेचा जाये, जिससे महिलाओ और सुदूर विस्तार में बेस लोगो को एक बड़ा बाजार मिले. उन्होंने २०१६ में ये एप्लीकेशन लांच की, जहा पे वह पर्स, अलग अलग तरह की बैग्स, अक्सेसरी जैसी कही चीजे बेच रहे हे. २० लाख के निवेश के साथ उन्होंने यह बुसिनेस्स शरू किआ.मुंबई में धारावाही में उनके लिए कही कारीगर काम करते हे. जो अपने हाथो से बैग्स और पर्स बनाते हे और उसको दिशा सिंह अपनी एप्लीकेशन पे बेचा करती हे.

आज उनका बुसिनेस्स २० लाख के सामने ५ करोड़ का सालाना सेल्ल कर रहा हे. दिशा सिंह की कड़ी महेनत ने एक छोटे से आईडिया को बुसिनेस्स में बदल दिया और आज वह लाखो में कमा रही हे साथ ही कही लोगो को रोजगार दे रही हे. ऐसी नारी शक्ति पे नए भारत को नाज हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *