दिवाली से पहले किसानों को भी मिलेगा बोनस, पीएम किसान किस्त की राशि होगी दोगुनी!

Informational

दिवाली के समय में बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने कामदारो को और सरकार अपने सरकारी कर्मचारीयो हर साल अच्छा बोनस देती है। बोनस देने से उनका मनोबल अच्छा रहता है और उनका काम के प्रति लगाव भी बरक़रार रहता है। लेकिन आपने कभी ऐसा सुना है के किसी सरकार किसानो को दिवाली के समय पर बोनस दिया हो। नहीं , ना लेकिन इस दिवाली पर मोदी सरकार किसानो को बोनस देने वाली है।

खबरों के मुताबिक बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने हाल ही में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से दिल्ली में मुलाकात की और फिर मीडिया को बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) की राशि को दोगुना किया जाना चाहिये। इसके बाद से कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम किसान का पैसा दोगुना हो गया है और सरकार ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है।

अगर कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रतापसिंह के प्रस्ताव पर सरकार अपनी अनुमति दे देती है तो इस दिवाली किसानो के लिये बहुत अच्छी खबर लेके आने वाली है। आपको बतादे के अगर यह प्रस्ताव सच हो जाता है तो दिवाली से पहले केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि को दोगुना कर सकती है। प्रस्ताव पर सहमति बनी तो किसानों को 6,000 रुपये सालाना की जगह 12,000 रुपये मिलेंगे।अगर किसान योजना की राशि दोगुनी कर दी जाती है तो किसानों को मिलने वाली किस्त की राशि 2,000 रुपये से बढ़कर 4,000 रुपये हो जाएगी। कहा जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार 2021 की दिवाली से पहले इसका ऐलान कर सकती है।

इस किस्त को पाने के लिए लाखों किसान लंबे वक्त से इंतजार कर रहें हैं। जिन किसानों ने अभी तक अपना रजिट्रेशन नहीं कराया है वो 30 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस योजना में आवेदन कर सकतें हैं. आवेदन करने के बाद किसी भी किसान को इस योजना का लाभ मिलेगा। ऐसे में जिन किसान भाइयों ने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, वह तुरंत ही आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर लें ताकि आने वाले दिनों में आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *