ड्राइविंग लाइसेंस को लेके आई बडी खबर, सरकार ने बदले नियम अब नहीं लगाने पड़ेंगे RTO के चक्कर

Informational News

ड्राइविंग लाइसेंस के नियम बदलते रहते हे, जिस के बार मे नॉलेज होना जरूरी है। सरकार ने कुछ समय पहले ही ड्राइविंग लाइसेस को लेके नियम मे बदलाव किए हे। इस नियम से आपको ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए RTO के चक्कर से मुक्ति मिल जाएगी।

सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम मे बदलाव लाते हुए इसे सरल, आसान बना दिया है. संक्षिप्त मे जानते है यह नियम। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए पहले आरटीओ मे जाके ड्राइविंग टेस्ट देना पड़ता था। नए नियम के तहत अब आपको अब आपको किसी तरह का ड्राइविंग टेस्ट RTO जाकर देने की जरूरत नहीं होगी. यह नियम अब मंत्रालय ने भी नोटिफाई कर दिए हे।

मिलती खबरों के अनुसार यह नियम इस महीने से ही लागू हो जाएंगे। इस नए बदलाव से आम जनता को राहत मिलेगी और आरटीओ के चक्कर से बच जाएंगे। RTO मे लगनेवाली वेटिंग लिस्ट से भी राहत मिलेगी।

अगर आप ड्राइविंग स्कूल जाकर ट्रेनिंग लेते हो तो अब वहा से भी ड्राइविंग लाइसेस मील जाएगा। इसके लिए चुनिदा सेन्टर पर ही ड्राइविंग लाइसेस निकल पाएगा। ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और ड्राइविंग लाइसेस ले सकते हे. इसके लिए ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल से ट्रेनिंग भी लेनी रहेगी और वहीं पर टेस्ट देके पास करना होगा, ट्रेनिग स्कूल इसके लिए आपको एक सर्टिफिकेट देगा, इसी सर्टिफिकेट के आधार पर एप्लीकेंट का ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकता हे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *